कैसे हुआ इतना बड़ा ब्लास्ट, जानने जुटी जांच एजेंसियां

सेना, एनएसजी, एनडीआरएफ ने शुरू की पड़ताल, गोदाम का छाना कोना-कोना

 

अधारताल थाने में पिता पुत्र समेत तीन पर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज

 

जबलपुर। खजरी-खिरिया बाईपास स्थित कबाड़ गोदाम में हुए ब्लास्ट की अब जांच एजेंसियों ने पड़ताल शुरू कर दी है। इतना बढ़ा ब्लास्ट कैसे हुआ समेत अन्य बिन्दुओं पर मिल्ट्री इंटेलिजेंस ब्यूरो, एनएसजी,  ने खोजबीन में जुट गई है। सभी जांच एजेंसियों के अधिकारियों की शहर में दस्तक हो चुकी है।   एनएसजी नेशनल सिक्युरिटी की सात सदस्सीय टीम, अत्याधुनिक संसाधनों से लैस टीम के बम निरोधक दस्ते ने  एनडीआरएफ नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स के साथ कबाडख़ाने का कोना-कोना छाना है। दिनभर चली जांच में टीम यह पता लगाने में लगी रही कि कहीं कोई और जिंदा बम कहीं दबा तो नहीं है।  घटना स्थल से महत्वपूर्ण नमूने भी लिए गए है। इसके अलावा एनटीआरएफ की टीम भी भोपाल से जबलपुर पहुंची। जांच पड़ताल पूरी होने के बाद ही पता चल सकेगा कि ब्लास्ट कैसे हुआ। शुक्रवार को अधारताल पुलिस ने  शमीम, उसके बेटे फहीम दोनों निवासी सेफ नगर रद्दी चौकी समेत सुल्तान निवासी आनंद नगर पर गैर इरादतन हत्या और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। फहीम वर्तमान में पुलिस हिरासत में है, वहीं घटना के बाद से शमीम फरार है।

मानव शरीर के अंगों का होगा डीएनए

एक्सपट्र्स की इन्वेस्टीगेशन के बाद एनडीआरएफ की टीम ने मौके पर अपना ऑपरेशन शुरू कर दिया है। इस दौरान कुछ और मानव अंग मिले हैं। इनको संग्रहित कर लिया गया है। गोदाम से जप्त किए गए मानव शरीर के अंगों को सागर लैब डीएनए टेस्ट के लिए भेजा जायेगा। जिसके बाद ही पता चल सकेगा कि मानव अंग किसके है। हादसे मेें दो श्रमिकों के चीथड़े हुए है।

ऐसा कौन सा था विस्फोटक जिससे कांप गई थी धरती

विदित हो कि खजरी खिरिया बायपास स्थित शमीम कबाड़ी के गोदाम में गुरूवार को ब्लास्ट हुआ। धमाका इतनी जोरदार था कि लोगों को भूकंप के जैसे झटके लगे। आसपास के रहने वाले लोग अपनी जान बचाने के लिए घरों से बाहर भागे थे। धमाका इतमा जोरदार था कि कबाडख़ाने की पूरी छत ही उड़ गई थी। दो श्रमकों के चीथड़े उड़ गए थे। इसके साथ धमकों की गूंज महाराजपुर कमानिया तक सुनाई थी। करीब पांच किमी का इलाका धमकों से थर्रा गया था। ऐसा कौन सा विस्फोटक रहा जिससे इतना बड़ा हादसा हुआ इसका अब तक पता नहीं चल सका है। हालांकि पतासाजी जारी है।

 

खूफिया एजेंसियां भी हुई सक्रिय

रजा मेटल इंडस्ट्रीज के गोदाम में मिले सेना के उपयोग में आने वाले बमों के खोखे व अवशेष की खबर के बाद स्थानीय जांच एजेंसियों के अलावा अन्य खुफिया एजेंसीया भी एक्टिव हो गई हैं। सभी अलर्ट मोड़ पर हैं और गोपनीयत तरीके से पड़ताल करने में जुट गई है।

 

कहां से आए सैना बमों के खोखे

जांच टीम को मौके से युद्ध के दौरान तोप में उपयोग किए जाने वाले बम के खोखे मिले हैं,  मौके से बरामद किए गए लगभग 6 फीट लंबे बम के खोके घटनास्थल से लगभग डेढ़ किलोमीटर दूर बरामद किए गए है।

दिल्ली-भोपाल से आई है टीमें

एनएसजी की टीम  दिल्ली से जांच करने जबलपुर पहुंची है। दिल्ली से शाम करीब चार   फ्लाइट से आए अधिकारियों ने घटना स्थल पर जांच पड़ताल की है। एनडीआरएफ की टीम भोपाल से शहर आई है। जिसने भी घटना स्थल पर पड़ताल की।

पीतल-तांबा निकालने रिजेक्ट बमोंं की खरीदी

सूत्रों की माने तो रिजेक्ट बमों को निष्क्रिय करने के बाद उसके खाली खोखे बेच दिए जाते हैं। बताया जा रहा है कि शमीम कबाड़ी  बमों के खाली खोखे खरीदता है। बमोंं के खोल के निर्माण में पीतल और तांबा का उपयोग होता है। यहीं पीतल और तांबा को कबाडख़ाना में बमों के खोल से निकालने का काम होता है। सूत्रों की माने तो घटना के समय भी कबाडख़ाने के अंदर कुछ मजदूर पीतल और तांबा अलग-अलग करने का काम कर रहे थे।

सीसीटीवी फुटेज आए सामने

कबाड़ फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है। वीडियो में साफतौर पर दिख रहा है कि धमाके के बाद दूर से ही धुंआ उड़ता नजर आ रहा है।

इनका कहना है

सेना, एनएसजी, एनडीआरएफ जांच में जुटी हुई है।  इसके अलावा ब्लास्ट मामले में अधारताल थाने में धारा 304 के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया गया है। मानव अंगों का डीएनए टेस्ट कराने सागर लैब भेजा जायेगा जिसके बाद पता चल सकेगा कि अंग किसके है। विस्तृत जांच के बाद ही पूरा मामला स्पष्ट हो सकेगा।  विस्तृत जांच के बाद ही पूरा मामला साफ हो सकेगा।

अनिल सिंह कुशवाहा, पुलिस महानिरीक्षक, जबलपुर जोन

 

भाई के आलीशान मकान पर चला बुल्डोजर

पुलिस छावनी में तब्दील रहा सैफ नगर

गोदाम में धमाके के दूसरे दिन शमीम कबाड़ी के भाई सलीम खान के सौफ नगर स्थित आलीशान मकान पर प्रशासन का बुल्डोजर चला।  कार्रवाई के दौरान विवाद होने की आशंका चलते क्षेत्र शुक्रवार सुबह 11 बजे से पुलिस छावनी मेें तब्दील हो गया। जिसके बाद अतिक्रमण दस्ता पहुंचा और अतिक्रमण की चपेट में आए हिस्से को हटाया गया। नगर निगम  अतिक्रमण दल प्रभारी सागर बोरकर ने बताया कि अतिक्रमण हटाने के दौरान बाउंड्री वॉल जो कि लगभग 800 फुट का है हटाया गया है। यह अवैध निर्माणा था जिसे हटाने पूर्व में नोटिस जारी किया गया था।

आरोपी को बचा रहे, भाई का घर तोड़ रहे: लखन

कार्रवाई के दौरान कांग्रेस विधायक लखन घनघोरिया अपने समर्थकों के साथ पहुंचे और कार्रवाई का विरोध किया लेकिन अतिक्रमण दस्ता नहीं माना। इस दौरान विधायक और अमले के बीच विवाद की स्थिति बन गई। विधायक लखन घनघोरिया का कहना था कि जब तक प्रशासन के पास कोई कानूनी कार्रवाई से जुड़े दस्तावेज न हो वह कार्रवाई ना करे। उन्होंने कहा कि आरोपी को बचाया जा रहा है और जिसका इस घटना से कोई लेनदेना नहीं है उसके घर को तोड़ा जा रहा है।

Next Post

बेकाबू बस ने रौंदा, दंपत्ति की मौत

Sat Apr 27 , 2024
अमन ढाबा के सामने हुआ दर्दनाक हादसा जबलपुर। शहपुरा थाना अंतर्गत अमन ढाबा के सामने एक बेकाबू बस ने पीछे से मोटर सायकिल सवार पति-पत्नी को कुचल दिया। हादसे मेें दंपत्ति की घटना स्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई। वहीं बस चालक घटना को अंजाम देने के बाद मौके […]

You May Like