रविवार को मां बगलामुखी मंदिर पर 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने किए मां के दर्शन

पार्किंग फुल, एक से डेढ़ घंटे में हुए दर्शन, भक्तों की लंबी कतार लगी

 

नलखेड़ा, 14 अप्रैल. चैत्र नवरात्रि के चलते सिद्धपीठ मां बगलामुखी मंदिर पर रविवार को श्रद्धालुओं की श्रद्धा व आस्था का महासैलाब उमड़ा. रविवार को माता मंदिर पर 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज की है.

इस दौरान भक्तों ने माता के स्वर्ण श्रृंगार के दर्शन किए. प्रात:काल से ही भक्तों की लंबी लंबी कतार लगना प्रारंभ हो गई थी. प्रात: 11 बजे बाद से ही मंदिर के बाहर भक्तों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लगे बेरिकेट्स पूरे भर गए थे. ये बेरिकेट्स देर रात तक भरे रहे. लेकिन मन मे श्रद्धा लिए भक्त माता के जयकारों के साथ धीरे-धीरे आगे बढ़ते रहे. एकसाथ एकदिन में इतनी बड़ी संख्या में भक्तों के आगमन और वाहनों के कारण माता मंदिर मार्ग पर बार-बार लंबा जाम लग गया. तेज धूप व गर्मी के कारण लोगों को काफी समस्याओं का सामना भी करना पड़ा. पूरे दिन नगर सहित आसपास के कई स्थानों से श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला अनवरत जारी रहा. पूरे समय माता मंदिर पर मां पीतांबरा के दर्शन, पूजन को भक्तों की आस्था का मेला लगा रहा. भक्त मन में श्रद्धा लिए माता के जयकारों के साथ धीरे धीरे आगे बढ़ते रहे, भक्तजन माता की एक झलक पाने को आतुर दिखे. भक्तों के महासैलाब को देख प्रशासन अधिकारियों ने भी माता मंदिर की व्यवस्था संभाली व माता मंदिर में गर्भगृह में प्रवेश बंद कर रखा. गर्भगृह के बाहर से ही मां के दर्शन करना प्रात:कालीन आरती के बाद से ही कतार माता मंदिर पर लगना शुरू हो गई थी, जो देर शाम तक लगती रही. भक्तों द्वारा माता रानी के आलौकिक दर्शनों का लाभ प्राप्त किया गया. वहीं यज्ञशाला में बड़ी संख्या में हवन अनुष्ठान भी सम्पन्न हुए. रविवार को मंदिर पर उमड़ी भीड़ को देख कर कई श्रद्धालु मंदिर के बाहर से भी शीश नमा कर चले गए. वहीं मां बगलामुखी के समीप बनाए गए वाहन पार्किंग पर भी चार पहिया व दो पहिया वाहन खचाखच भरे रहे.

प्रशासनिक अधिकारियों ने संभाली व्यवस्था

रविवार को मां बगलामुखी मंदिर में भक्तों की भीड़ को देखते हुए एसडीएम मिलिंद ढोके, एसडीओपी देवनारायण यादव, तहसीलदार प्रीति भिंसे व नायब तहसीलदार चंद्रशेखर परमार, थाना प्रभारी श्रीमती शशि उपाध्याय, कस्बा पटवारी अजय खींची व राजस्व विभाग व पुलिस के द्वारा व्यवस्था संभाली गई. सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से भी सुरक्षा की द्ष्टि से निगरानी की गई.

हो रहे हवन, अनुष्ठान व भजन

मंदिर पर जहां एक ओर साधक आराधकों द्वारा मंत्रो के साथ माता की आराधना की जा रही है. वहीं पंडितों द्वारा श्रद्घालुओं के हवनए, पूजन एवं अनुष्ठान विधिपूर्वक संपन्न कराए जा रहे हैं. भक्तजन हवन के दौरान माता का स्मरण करते हुए मंगल आहुतियां पवित्र हवनकुंड में अर्पित कर रहे हैं. इसके अलावा मंदिर पर श्रद्घालुओं द्वारा प्रतिदिन माता के जयकारे लगाते हुए परिसर के अंदर भजन कीर्तन करते हुए नृत्य भी किए जा रहे हैं.

भक्तों ने भंडारे में की प्रसादी ग्रहण

पीताम्बरा सेवा समिति द्वारा चलाए जा रहे नौ दिवसीय निशुल्क भंडारे में रविवार को बड़ी संख्या में बाहर से आए भक्तों के द्वारा प्रसादी लाभ लिया गया.वहीं समिति के सदस्य व जनप्रतिनिधि द्वारा नवरात्रि में भंडारे के लाभार्थी के साथ अन्य दानदाताओं का स्वागत कर सम्मान किया जा रहा है.

 

चुनाव के कई दावेदार पहुंचे मां के दरबार

 

मां बगलामुखी के दरबार में चुनाव में टिकट के दावेदार से लेकर लोकसभा चुनाव में किस्मत आजमाने उतर रहे तमाम नेता तांत्रिक अनुष्ठान कराने में जुुटे हैं. यहा चुनावी अन्य प्रदेश छत्तीसगढ़ और राजस्थान तथा अन्य प्रदेश के लोक सभा चुनाव राज्यों से भी नेता और उनके स्वजन भी यहां आकर गुप्त रूप से हवन पूजन अनुष्ठान कर रहे हैं. नेताओं के नाम से मंदिर के पंडितों द्वारा भी अनुष्ठान किए जा रहे हैं.

 

मंदिर पर वीआईपी ने तोड़ी व्यवस्था

 

विश्व प्रसिद्ध पीतांबरा मां बगलामुखी मंदिर में वीआईपी व्यवस्था को लेकर कई बार अव्यवस्थाएं सामने आई है. इस व्यवस्था को वीआईपी कल्चर व उनके रिश्तेदार बताकर दर्शन करते हैं. हाल ये है आम भक्तजन माता की एक झलक पाने के लिए बाहर वेरी गेट कि लाइनों में भक्ति व बच्चे एक घंटे तक खड़े रहे पर वहीं वीआईपी व उनके रिश्तेदार महज पांच से दस मिनट में दर्शन कर लौट रहे थे. परेशानी यह हैकि आम भक्त घंटो तक लाइन में खड़ा रहता है और वीआईपी पांच से दस मिनट में दर्शन कर कर चले जाता है इस व्यवस्था से आम भक्त नाराज थे. जब कोई नियम तोडऩे वालों को पुलिस और प्रशासन रोकना भी चाहे तो मजबूरी के कारण रोक नहीं पाता है.

Next Post

डॉ.अंबेडकर ने एक सुंदर संविधान बनाकर सभी के तरक्की के लिए व्यवस्था की : कमलेश्वर

Sun Apr 14 , 2024
  * कांग्रेस ने अंबेडकर जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई   नवभारत न्यूज सीधी 14 अप्रैल।डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने तत्कालीन कांग्रेस नेताओं के साथ मिलकर देश के लिए एक सुंदर संविधान तैयार किया जिसमे सभी को समानता का अधिकार देकर सभी के तरक्की के लिए व्यवस्था की। उक्त बातें सीधी […]

You May Like