अगले माह से शुरू हो सकता है कालेजो में नवीन प्रवेश

नवभारत न्यूज

रीवा, 5 अप्रैल, जिले के सरकारी एवं गैर सरकारी महाविद्यालयो में अगले माह से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो सकती है. उच्च शिक्षा विभाग जल्द ही प्रवेश मार्गदर्शिका जारी करेगा. सत्र 2024-25 में प्रवेश को लेकर विभागीय स्तर पर कार्यवाही चल रही है.

सम्भवत: अगले सत्र में सरकारी महाविद्यालयों में उपलब्ध शैक्षणिक संसाधन के अनुरूप छात्रों को प्रवेश दिये जायेंगे. मौजूद संसाधनों को ध्यान में रखकर महाविद्यालय की विभागवार प्रवेशित सीट निर्धारित हो सकती है. इस दिशा में काम करने विभाग द्वारा महाविद्यालयों से जानकारी प्राप्त की जा रही है. साथ ही, सभी महाविद्यालयों को अब 16 अप्रैल तक ई-प्रवेश पोर्टल पर प्रोफाइल अपडेट करने के लिए कहा गया है. वहीं निजी महाविद्यालयों की इस प्रोफाइल का सत्यापन रीवा विश्वविद्यालय द्वारा 20 अप्रैल तक किया जायेगा. ताकि प्रवेश प्रक्रिया शुरु होने के बाद छात्रों को किसी तरह की परेशानी न हो. उल्लेखनीय है कि रीवा जिले में 16 सरकारी महाविद्यालय है, जबकि 29 के लगभग निजी महाविद्यालय हैं. इन महाविद्यालयों के स्नातक बीए, बीएससी, बीकॉम व स्नातकोत्तर एमए, एमएससी, एमकॉम सहित अन्य पाठ्यक्रमों में एक साथ ऑनलाइन प्रवेश दिए जाते हैं. यह प्रक्रिया उच्च शिक्षा विभाग के ई-प्रवेश पोर्टल के जरिये चलती है. इस लिहाज से विभाग ने सभी महाविद्यालयों को अपनी प्रोफाइल अपडेट करने के निर्देश दिए हैं. ताकि प्रवेश के समय महाविद्यालय का विकल्प चयनित करते समय छात्र को उपलब्ध पाठ्यक्रम, शुल्क आदि की जानकारी ऑनलाइन ही मिल सके. महाविद्यालयों में प्रवेश को लेकर तैयारी चल रही है, अगले महीने से प्रवेश शुरू हो जायेगे.

Next Post

रात में दबिश देकर वन विभाग ने जप्त किया अवैध तेंदूपत्ता

Fri Apr 5 , 2024
किराये के मकान में भंडारण किया गया था तेंदूपत्ते का, प्रकरण दर्ज नवभारत न्यूज रीवा, 5 अप्रैल, शहर के बिछिया थाना अन्तर्गत अवैध तरीके से एक घर में तेंदूपत्ता का भंडारण किये जाने पर पुलिस की मदद से रात 1 बजे वन विभाग की टीम ने दबिश दी. जहां से […]

You May Like