यूपीयू की 150वीं वर्षगांठ पर स्मारक टिकट जारी

नयी दिल्ली 09 अक्टूबर (वार्ता) विश्व डाक दिवस के मौके पर डाक विभाग ने यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यूपीयू) की 150वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में स्मारक डाक टिकटों का एक विशेष सेट जारी किया है।

डाक विभाग की सचिव वंदिता कौल ने यहां आयोजित एक समारोह के दौरान ये टिकट जारी किए। डाक विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे और उन्होंने यूपीयू की स्थायी विरासत और वैश्विक डाक सेवाओं को आकार देने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

9 अक्टूबर, 1874 को बर्न, स्विटजरलैंड में स्थापित यूपीयू आधुनिक डाक सहयोग की आधारशिला है तथा भारत इसके सबसे पुराने और सबसे सक्रिय सदस्यों में से एक है। यूपीयू ने अंतर्राष्ट्रीय डाक विनियमनों को मानकीकृत करने, अपने 192 सदस्य देशों के बीच निर्बाध मेल एक्सचेंज सुनिश्चित करने और डाक सेवाओं को सभी के लिए सुलभ बनाने में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इस अवसर पर संचार मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया ने अपने संदेश में कहा “ यह बहुत गर्व की बात है कि विश्व डाक दिवस पर भारतीय डाक विभाग ने यूपीयू की 150वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में स्मारक डाक टिकटों का एक विशेष सेट जारी किया है। यूपीयू ने एक ऐसे विश्व को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जहाँ संचार की कोई सीमा नहीं है। इन टिकटों के साथ, हम नवाचार और समावेशिता के लिए भारत की साझा कटिबद्धता का आदर करते हैं और वैश्विक डाक नेटवर्क में एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में भारतीय डाक विभाग की भूमिका की पुनः पुष्टि करते हैं। आइए, हम सब मिलकर दूरियाँ कम करते रहें, समुदायों को एकजुट करते रहें और राष्ट्रों के बीच संचार को बढ़ावा देते रहें।”

Next Post

मुंद्रा पोर्ट की रजत जयंती पर विशेष डाक टिकट

Wed Oct 9 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email अहमदाबाद, 09 अक्टूबर (वार्ता) अदाणी समूह द्वारा परिचालित देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बंदरगाहों में एक मुंद्रा पोर्ट को उसके रजत जयंती वर्ष के अवसर पर एक विशेष डाक टिकट जारी किया गया है। यह टिकट गुजरात […]

You May Like