तकनीकी कर्मचारी सिंगापुर के आईटीईईएस में लेंगे प्रशिक्षण

भोपाल, 08 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित संत शिरोमणि रविदास ग्लोबल स्किल पार्क में जुलाई माह से प्रारंभ हो रहे एडवांस ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी, एडवांस मेकेनिकल टेक्नोलॉजी, एडवांस मेकेट्रॉनिक्स और एडवांस मेकेनिकल एण्ड इलेक्ट्रिकल सर्विसेस जैसे चार महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम प्रारंभ हो रहे हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इन पाठ्यक्रमों को पढ़ाने के लिये नव चयनित 12 कोर्स हेड, 8 प्रिंसिपल ट्रेनर और 6 ट्रेनर टेक्नीकल का चयन कर सिंगापुर के इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन एण्ड एजुकेशन सर्विसेस सिंगापुर में 3 सप्ताह का उन्नत तकनीकी प्रशिक्षण लेंगे।

कौशल प्रशिक्षण एवं रोजगार मंत्री गौतम टेटवाल ने जीएसपी गोविंदपुरा में आज प्रशिक्षण पर जा रहे दल के सदस्यों से मुलाकात की और उन्हें हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 10 से 28 जून तक आयोजित किया गया है।

श्री टेटवाल ने प्रशिक्षण के लिए चयनित सभी लोगों से कहा कि प्रदेश के युवाओं को उन्नत तकनीकी से रूबरू कराएंगे और आत्मनिर्भर बनाने में अपना योगदान देंगे। जीएसपी देश का अग्रणी संस्थान बनकर उभरेगा। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा प्रदेश के युवाओं को विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाने में हरसंभव सहयोग करना है। मध्यप्रदेश कौशल विकास परियोजना का उद्देश्य प्रदेश में तकनीकी एवं व्यवसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण प्रणाली को सुदृढ़ करते हुए प्रदेश के युवाओं को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का तकनीकी एवं व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना है, जिससे उनके कौशल का विकास कर उनको रोजगार के लिए तैयार करना है।

सचिव, तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार संजय गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि नव चयनित 26 कोर्स हेड प्रिंसिपल एवं ट्रेनर टेक्नीकल का चयन पारदर्शी प्रक्रिया से किया गया है। उन्होंने बताया कि ग्लोबल स्किल पार्क में एडवांस ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी, एडवांस मेकेनिकल टेक्नोलॉजी, एडवांस मेकेट्रॉनिक्स और एडवांस मेकेनिकल एण्ड इलेक्ट्रिकल सर्विसेस की प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ है, जिसकी अंतिम तिथि 15 जून है। ग्लोबल स्किल्स पार्क, कोर्सेज एवं प्रवेश प्रक्रिया का विस्तृत विवरण वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश सरकार के तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार विभाग के अंतर्गत मध्यप्रदेश कौशल विकास परियोजना में संत शिरोमणि रविदास ग्लोबल स्किल्स पार्क का निर्माण किया गया है, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श के रूप में इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्निकल एजुकेशन एण्ड एजुकेशन सर्विसेज, सिंगापुर को एजेंसी नियुक्त किया है।

Next Post

चुनाव परिणाम के बाद कांगे्रस पार्टी में उठा पटक शुरू

Sat Jun 8 , 2024
स्थानीय कार्यकर्ता बड़े नेताओं को ठहरा रहे हैं दोषी नवभारत न्यूज सिंगरौली 8 जून। लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद कांग्रेसपार्टी के प्रत्याशी को मिली करारी हार से अब पार्टी के अंदर के तहखाने में उठा पटक शुरू है। सोशल मीडिया के व्हाट्सअप ग्रुप में चितरंगी क्षेत्र के कई […]

You May Like