नोतपा की दस्तक : और बढ़ेगी जानलेवा गर्मी और लपट

ग्वालियर : एक तरफ कल 25 मई से नौतपा शुरू होने जा रहा है तो दूसरी ओर ग्वालियर अंचल में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. लपट और लू का असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ने लगा है। इसी बात को दृष्टिगत रखकर जिला प्रशासन ने गर्मी को लेकर हाई अलर्ट जारी करते हुए अस्पतालों में गर्मी पीढ़ित लोगों के लिए अलग से वार्ड बनाए गए हैं।

कई स्थानों में तापमान 47 से 48 तक पहुंच चुका है. इस बीच मौसम विज्ञान विभाग ने 26 मई तक लू चलने का अलर्ट जारी किया है. अंचल के अलग-अलग हिस्सों में लू या भीषण लू चलने की संभावना है.मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर. के. राजौरिया ने सभी शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में आने वाले मरीजों और उनके साथ आने वाले अटेंडरों को लू- तापघात के लक्षण, बचाव एवं उपचार की जानकारी देने के लिये सभी स्वास्थ्य संस्थाओं के प्रभारियों को निर्देशित किया है। साथ ही सभी शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में ठंडे पीने के पानी की व्यवस्था, वार्ड में कूलर एवं अटेंडरों के बैठने के लिए पर्याप्त व्यवस्था एवं सभी संस्थाओं में पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये भी कहा है।

Next Post

तानसेन रेसीडेंसी ने प्रेरणादायी अंदाज में मनाया पर्यटन दिवस

Sat May 25 , 2024
एमपी व्हील चेयर क्रिकेट टीम का ग्रांड वेलकम कर कराया डिनर ग्वालियर:मध्यप्रदेश पर्यटन दिवस को तानसेन रेसीडेंसी ने प्रेरणादायी अंदाज में मनाया । पर्यटन दिवस पर मध्यप्रदेश के दिव्यांग खिलाड़ियों की व्हीलचेयर क्रिकेट टीम का तानसेन रेसीडेंसी में ग्रांड वेलकम कर डिनर कराया गया। इस डिनर में शहर के माधव […]

You May Like