भोजशाला में खुदाई के दौरान सीढ़ियों जैसे पत्थर मिले

एएसआई का सर्वे 11वें दिन भी जारी

टीम में नौ घंटे तक किया सर्वे

 

इंदौर. इंदौर हाईकोर्ट के निर्देश पर आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया का भोजशाला में सर्वे जारी है. सर्वे के 11वें दिन भी सुबह एएसआई की टीम भोजशाला पहुंची और सर्वे की शुरुआत की.

 

टीम ने यहां करीब 9 घंटे तक सर्वे किया. टीम को भोजशाला के पिछले हिस्से में चल रही खुदाई के दौरान सीढ़ियों जैसे पत्थर भी मिले है. भोजशाला परिसर में चार स्थानों पर टीम द्वारा खुदाई कराई जा रही है. सोमवार को नगर पालिका के कर्मचारियों के साथ पटवारी भी भोजशाला पहुंचे 50 मीटर की परिधि और प्रवेश सहित मार्ग की आधुनिक उपकरणों से जांच की. सर्वे के तहत मुख्य रूप से गर्भगृह के साथ ही साथ भोजशाला के फर्श की खुदाई को लेकर निर्णय लिया जा सकता है. इस खुदाई में कई महत्वपूर्ण बात सामने आ सकती हैं. लगातार 10 दिन से बिना रुके यह सर्वे जारी है.

 

मांडू जाएगी सर्वेक्षण टीम

हिंदू पक्ष के याचिकाकर्ता आशीष गोयल ने बताया कि है कि भोजशाला में सर्वे का 11वां दिन है. बीते दस दिनों से लगातार वैज्ञानिक आधार पर भोजशाला में सर्वे किया गया है. उन्होंने ये भी बताया कि पुरातत्व विभाग की टीम जल्दी ही मांडू भी जा सकती है क्योंकि मांडू के म्यूजियम में वो 22 मूर्तियां रखी हुई हैं जो भोजशाला में हुई खुदाई के दौरान निकाली गई थीं उन्हीं मूर्तियों की जांच करने टीम कभी भी मांडू जा सकती है.

 

मप्र की हाइकोर्ट ने दिया था निर्देश

काशी और मथुरा की तर्ज पर मध्य प्रदेश की भोजशाला के वैज्ञानिक सर्वे का आदेश मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर पीठ ने 11 मार्च को दिया था. कोर्ट ने आदेश में स्पष्ट कहा कि एएसआई भोजशाला की ऐतिहासिकता का वैज्ञानिक और तकनीकी सर्वेक्षण करे. जस्टिस एसए धर्माधिकारी और जस्टिस देव नारायण मिश्र की पीठ ने कहा एक्सपर्ट कमेटी दोनों पक्षकारों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ग्राउंड पेनिट्रेशन रडार सिस्टम सहित सभी उपलब्ध वैज्ञानिक तरीकों के साथ परिसर के पचास मीटर के दायरे में समुचित स्थानों पर जरूरत पड़ने पर खुदाई करके सर्वेक्षण करे. तस्वीरें और वीडियो बनाए जाएं. 29 अप्रैल के पहले रिपोर्ट दी जाए. कोर्ट ने 29 अप्रैल को सुनवाई की अगली तारीख भी लगा दी थी. अगले दिन से ही सर्वे का काम शुरू हो गया था.

Next Post

मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स को दिया 126 रनों का लक्ष्य

Mon Apr 1 , 2024
मुम्बई 01 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान रॉयल्स के ट्रेंट बोल्ट और युजवेंद्र चहल तीन-तीन विकेटों की कातिलाना गेंदबाजी के बावजूद सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें मैच में मुम्बई इंडियंस के तिलक वर्मा और हार्दिक पांड्या धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी करते हुए टीम को 125 रन के सम्मानजक स्कोर तक पहुंचाया। […]

You May Like