इजरायल की मध्यस्थों के साथ गाजा युद्धविराम समझौते पर बातचीत जारी

यरूशलेम, 06 सितंबर (वार्ता) इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के सलाहकार दिमित्री गेंडेलमैन ने कहा कि इजरायल ने गाजा युद्धविराम समझौते और बंधकों की रिहाई पर सहमति के लिए मध्यस्थों के साथ बातचीत जारी रखी है।

श्री गेंडेलमैन ने गुरुवार को टेलीग्राम पर कहा “ मई में रखे गए अमेरिकी प्रस्ताव के आधार पर रूपरेखा समझौते के कार्यान्वयन के विवरण पर सहमति के लिए बातचीत जारी है। इससे बंधकों की वापसी और युद्ध के अन्य लक्ष्यों को प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी। इजरायल अमेरिका के प्रयासों की सराहना करता है और मध्यस्थता करने वाले देशों का उद्देश्य हमास को समझौते में बाधा डालने से रोकना है।”

उन्होंने कहा कि इजरायल 101 बंधकों को वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध है और हर संभव कोशिश कर रहा है – उनमें से सभी जीवित और मृत दोनों हैं, जिनमें महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग भी शामिल हैं।

श्री गेंडेलमैन ने कहा कि मिस्र-गाजा सीमा पर फिलाडेल्फी कॉरिडोर पर सैन्य नियंत्रण इजरायल की सुरक्षा के लिए एक रणनीतिक मुद्दा है।

गौरतलब है कि सात अक्टूबर, 2023 को इजरायल ने गाजा पट्टी पर रॉकेट हमला किया। इसके अलावा, हमास के लड़ाकों ने सीमावर्ती इलाकों में घुसपैठ की, सेना और नागरिकों पर गोलीबारी की और बंधक बना लिया।

इजरायली अधिकारियों का कहना है कि छापे के दौरान लगभग 1,200 लोग मारे गए। आईडीएफ ने गाजा पट्टी में ऑपरेशन आयरन स्वॉर्ड्स लॉन्च किया और एन्क्लेव की पूर्ण नाकाबंदी की घोषणा की। एन्क्लेव के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि सात अक्टूबर से गाजा पट्टी पर इजरायली हमलों में मरने वालों की संख्या 40,800 से अधिक हो गई है।

Next Post

बंगलादेश में पुलिस कार्यालय में मौजूद नहीं, सुरक्षा संबंधी चिंताएं बढ़ीं

Fri Sep 6 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email ढाका, 06 सितंबर (वार्ता) बंगलादेश में पिछले महीने शेख हसीना सरकार के सत्ता से हटने के बाद से पुलिस कार्यालय में मौजूद नहीं होने से सार्वजनिक सुरक्षा संबंधी चिंताएं बढ़ गई हैं। ‘द डेली स्टार’ ने रिपोर्ट […]

You May Like