स्पैमिंग के लिए 50 संस्थायें ब्लैक लिस्ट

नयी दिल्ली 03 सितंबर (वार्ता) भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के निर्देशों पर सेवा प्रदाताओं ने स्पैमिंग के लिए दूरसंचार संसाधनों के दुरुपयोग के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुये 50 से अधिक संस्थाओं को ब्लैक लिस्ट कर दिया है तथा 2.75 लाख से अधिक एसआईपी डीआईडी/मोबाइल नंबर/दूरसंचार संसाधनों का कनेक्‍शन काट दिया है।
ट्राई ने आज यहां जारी बयान में कहा कि इन कदमों से स्पैम कॉल में कमी आने और उपभोक्ताओं को राहत मिलने की आशा है। ट्राई ने सभी हितधारकों से निर्देशों का पालन करने तथा स्वच्छ और अधिक दक्ष दूरसंचार इकोसिस्‍टम में योगदान देने का आग्रह किया है।
वर्ष 2024 की पहली छमाही (जनवरी से जून) में अपंजीकृत टेलीमार्केटर्स (यूटीएम) के खिलाफ 7.9 लाख से अधिक शिकायतें दर्ज होने के मद्देनजर ट्राई ने पाया है कि स्पैम कॉल में बेतहाशा वृद्धि हुई है। ट्राई ने इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए 13 अगस्त 2024 को सभी सेवा प्रदाताओं को कड़े निर्देश जारी किए। इसने सेवा प्रदाताओं को एसआईपी, पीआरआई या अन्य दूरसंचार संसाधनों का उपयोग करने वाले अपंजीकृत प्रेषकों या टेलीमार्केटर्स की ओर से होने वाले प्रमोशनल वॉयस कॉल को तुरंत रोकने का आदेश दिया है। इन संसाधनों का दुरुपयोग करते पाए जाने वाले किसी भी यूटीएम को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे, जिनमें दो साल के लिए सभी दूरसंचार संसाधनों का कनेक्शन काटना और काली सूची में डाला जाना शामिल है।

Next Post

विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों की संख्या में 32 फीसदी का इजाफा : रिपोर्ट

Tue Sep 3 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email नई दिल्ली 03 सितंबर (वार्ता) बढ़ती आय और वैश्विक संस्कृतियों के प्रति अधिक जागरूकता से पिछले एक साल में दो या अधिक विदेश यात्राएं करने वाले भारतीयों की संख्या में 32 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। ऑनलाइन […]

You May Like