350 बोरियों में रखी थी नॉन एफएक्यू मूँग

शारदा वेयरहाउस में छापेमारी, 3 हजार 234 बोरी मूंग के लिए सैंपल,13 ढेर भी मिले
जबलपुर: ग्रीष्म कॉलीन मूँग और उड़द के उपार्जन के लिये बनाये गये खरीदी केंद्रों में छापेमारी के दौरान  मझौली तहसील में सगौड़ी स्थित शारदा वेयर हाउस में 350 बोरियों में नॉन एफएक्यू मूँग भरकर रखी हुई मिली साथ ही नॉन एफएक्यू मूँग के 13  ढेर भी पाए गए हैं। जिसको संबंधित किसानों को वापस करने के लिए कृषि अधिकारियों ने समिति प्रबंधक को निर्देश दिये गये हैं।

उप संचालक किसान कल्याण डॉ एस के निगम के मुताबिक इस खरीदी का निरीक्षण शनिवार को अनुविभागीय कृषि अधिकारी मनीषा पटेल एवं सहायक संचालक कीर्ति टण्डन ने किया। इस दौरान शारदा वेयर हाउस में नॉन एफएक्यू  मूँग के 13 ढेर पाये गये । इसी तरह सर्वेयर के परीक्षण बिना यहाँ 350 बोरियों में भरा नॉन एफएक्यू मूँग भी रखा मिला। जिसको खाली कराकर सबंधित किसानों को तुरंत वापस करने के निर्देश सहकारी विपणन समिति मझौली के प्रबंधक को दिये। डॉ निगम ने बताया कि इस खरीदी केंद्र में तीन स्टेक में रखी 3 हजार 234 बोरी मूँग का भी रेंडम सेंपल लेकर परीक्षण कराया गया और इसे एफएक्यू मापदंड के मुताबिक पाया गया।
 इधर उर्वरक का अवैध भंडारण पकड़ाया, गोदाम सील
ग्रीष्मकॉलीन मूँग और उड़द के उपार्जन केंद्रों में कृषि अधिकारियों ने शनिवार को छापेमारी की। शहपुरा तहसील के अंतर्गत खमदेही चौराहा स्थित एक गोदाम उर्वरक का अवैध भंडारण मिला। जिसके बाद गोदाम को सील कर दिया गया। मौके पर उपस्थित लोगों द्वारा इसे घन्सोर सोसाइटी एवं पाटन समिति से किसानों द्वारा लाना बताया गया। अधिकारियों द्वारा दस्तावेज मांगे जाने पर मौके पर मौजूद लोगों में से कोई भी इससे सम्बंधित दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर सका। बताया जाता है कि पारस वेयर हाउस का निरीक्षण कर जब  अधिकारीयों का दल वापस पहुंचा तब तक सभी लोग गोदाम में ताला लगाकर चले गये । जिसके बाद गोदाम को सील कर दिया गया और नोटिस चस्पा कर खाद से सम्बंधित दस्तावेज कार्यालय वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी शहपुरा में प्रस्तुत करने निर्देश दिये गये ।
रुद्राक्ष और पारस वेयरहाउस में अमानक रखी मूंग किसानों को लौटाई
उप संचालक कृषि डॉ एस के निगम, अनुविभागीय कृषि अधिकारी पाटन डॉ इंदिरा त्रिपाठी एवं सहायक संचालक कृषि अमित पांडे ने शनिवार को पाटन तहसील के तीन मूंग उपार्जन केन्द्रों ठाकुर वेयरहाउस मुर्रई, शिव शिवा वेयरहाउस पाटन एवं रुद्रांत वेयरहाउस कटंगी का तथा शहपुरा तहसील में पारस वेयर हाउस शहपुरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान रुद्राक्ष वेयर हाउस में नॉन एफएक्यू मूँग का एक लॉट जाने पर सर्वेयर ने अधिकारियों की उपस्थिति में ही किसान को वापस ले जाने कहा। इसी प्रकार पारस वेयर हाउस में ही लाये गये नॉन एफएक्यू मूँग के एक लॉट को संबंधित किसान को वापस करने के निर्देश दिये गये।

Next Post

सर्व ब्राह्मण समाज की बैठक आज होगी

Sun Aug 4 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email ग्वालियर: ग्वालियर के सनाढ्य, भार्गव, कान्यकुब्ज, आदि गौड़, महाराष्ट्रीयन, पंजाबी, जिझौतिया, ब्रह्म भट्ट, बरूआ, सरयूपारी,सारस्वत, ऋषीश्वर, मैथिल ब्राह्मण की सामूहिक बैठक 4 अगस्त को सायं 4 बजे से सकल ब्राह्मण महासमिति ग्वालियर के प्रधान कार्यालय ऊंट पुल […]

You May Like