चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जायेगा आईपीएल का फाइनल

मुम्बई 25 मार्च (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 इस सत्र के जारी पूरे कार्यक्रम के अनुसार फाइनल मुकाबला 26 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा।

यह 12 वर्षों में पहली बार होगा जब चेन्नई आईपीएल फाइनल की मेजबानी करेगा। इससे पहले 2011 और 2012 में चेन्नई ने आईपीएल फाइनल की मेजबानी की थी।

21 मई को पहला क्वालिफायर अहमदाबाद में तथा दूसरा क्वालिफायर चेन्नई में 24 मई को खेला जाएगा। 22 मई को होने वाले एलिमिनेटर की मेजबानी भी अहमदाबाद करेगा।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले 22 फरवरी को आईपीएल के पहले चरण का शेड्यूल जारी हुआ था, जिसमें 22 मार्च से लेकर सात अप्रैल तक के मैचों की जानकारी दी गई थी। दूसरा चरण आठ अप्रैल से शुरु होगा। इस दिन चेन्नई में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के बीच मुकाबला खेला जाएगा।

पहले चरण में 21 मैचों का शेड्यूल निर्धारित किया गया था जबकि दूसरे चरण में कुल 52 मैच खेले जाएंगे। आईपीएल के शेड्यूल को देश में होने वाले आम चुनावों के कारण दो चरणों में जारी किया गया।

आईपीएल के मौजूदा सत्र में कुल 11 डबल हेडर खेले जाने हैं, जिनमें दो डबल हेडर टूर्नामेंट के पहले सप्ताह में ही खेले जा चुके हैं। 2023 की तरह ही इस बार भी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली सभी 10 टीमों को पांच-पांच के दो ग्रुप में बांटा गया है। हर टीम अपने ग्रुप की अन्य चार टीमों के खिलाफ लीग स्टेज के दौरान दो मैच खेलेगी जबकि अन्य ग्रुप की हर टीम के साथ एक मैच खेलेगी।

चेन्नई के ग्रुप में गुजरात टाइटंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, सनराइज़र्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स शामिल है। जबकि अन्य ग्रुप में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स शामिल है।

10 टीमों के अपने अपने होम ग्राउंड होने के साथ साथ इस बार धर्मशाला, गुवाहाटी और विशाखापटनम भी क्रमशः पंजाब, राजस्थान और दिल्ली के होम वेन्यू हैं। गुवाहाटी में लीग स्टेज का अंतिम मैच 19 मई को राजस्थान और कोलकाता के बीच खेला जाएगा।

Next Post

बलूचिस्तान में सोमवार से शुरू पोलियो टीकाकरण अभियान

Mon Mar 25 , 2024
क्वेटा, 25 मार्च (वार्ता) पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में तीन वर्षों के अंतराल के बाद सोमवार को पोलियो टीकाकरण अभियान फिर से शुरू हुआ। स्वास्थ्य अधिकारियों ने माता-पिता और अभिभावकों को आज से 11 जिलों में शुरू होने वाले इस टीकाकरण अभियान में शामिल होकर अपने बच्चों को पोलियो की […]

You May Like