देश ऊर्जा आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है: पुरी

नयी दिल्ली 26 जुलाई (वार्ता) पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ऊर्जा आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की दिशा में भारत की अभूतपूर्व यात्रा को गति देने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं।

श्री सिंह ने एक्स पर अपने एक पोस्ट में कहा कि बरौनी रिफाइनी की क्षमता को 6 से बढ़ाकर 9 एमएमटीपीए और पानीपत रिफाइनरी की क्षमता को 15 से बढ़ाकर 25 एमएमटीपीए तथा गुजरात रिफाइनरी की क्षमता को 13.7 से 18 एमएमटीपीए के विस्तार के साथ ही सैकड़ों टन वजन वाले बड़े आयामों वाले जटिल उपकरणों की स्थापना हमारी ऊर्जा क्षेत्र की संस्थाओं के लिए एक नियमित विशेषता बन गई है।

उन्होंने कहा कि इन महत्वपूर्ण विस्तारों के साथ इंडियन ऑयल निकट भविष्य में अपनी कच्चे तेल की प्रसंस्करण क्षमता को काफी हद तक बढ़ाने और भारत की ऊर्जा आवश्यकताओं को सुरक्षित करने के लिए तैयार है।

एक अन्य पोस्ट में श्री पुरी ने कहा कि चक्रीय भाप उत्तेजना प्रौद्योगिकी के सफल प्रेरण के साथ ऑयल इंडिया लिमिटेड

ने राजस्थान की सबसे पुरानी तलछटी चट्टान जोधपुर सैंडस्टोन से भारी कच्चे तेल के उत्खनन में सफलता का दावा किया है। उन्होंने कहा “हमारे ऊर्जा क्षेत्र की संस्थाओं और नवीन प्रौद्योगिकियों द्वारा किए गए अभूतपूर्व योगदान प्रधानमंत्री के नेतृत्व में ऊर्जा आत्मनिर्भरता की ओर भारत की यात्रा को शक्ति प्रदान कर रहे हैं।

Next Post

बारिश के मौसम में कूनों पार्क में बढ़ाई गई चीतों की निगरानी, दूरबीन से वन रक्षक रखेंगे चीतों पर नजर

Fri Jul 26 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email श्योपुर। कूनो नेशनल पार्क में बारिश के मौसम में इन दिनों चीतों की निगरानी बढ़ा दी गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसी वर्षा के मौसम में बीते साल नमी के कारण कई चीतों की गर्दन में रेडियो […]

You May Like