आखिर कैसे हुआ विस्फोट..? रहस्य बरकरार

पुलिस रिमांड मेें स्क्रैप कारोबारी जैन ब्रदर्स
दूसरे दिन गोदाम का चप्पा-चप्पा छाना
 
 जबलपुर:  सूर्या बायोटेक प्रोडक्ट्रस एंव एलाईट इंडस्ट्रियल इंटरप्राईजेज के स्क्रैप गोदम में आखिर विस्फोट कैसे हुआ इसका रहस्य बरकरार है। दूसरे दिन शुक्रवार को जांच टीमें पूरे गोदाम का चप्पा-चप्पा छाना लेकिन ऐसा कोई सुराग नहीं मिल जिससे पता चल सके कि ब्लास्ट किन कारणों से हुआ। फैक्ट्री मालिक स्क्रैप कारोबारियों के खिलाफ पुलिस ने गैर इरादतन  हत्या का मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करने के बाद कोर्ट में पेश किया जहां से पुलिस ने दोनों जैन ब्रदर्स को एक दिन की पुलिस रिमांड में ले लिया है।
विदित हो कि सूर्या बायोटेक प्रोडक्ट्रस एंव एलाईट इंडस्ट्रियल इंटरप्राईजेज फैक्ट्री में  स्क्रैप मैटेरियल खरीदने बेचने एवं हार्डवेयर सामान बनाने काम होता है। जिसके दो भाई कपिल जैन और अनिल जैन संचालक है। गुरूवार सुबह फैक्ट्री मेें विस्फोट होने से कर्मचारी अभिषेक उर्फ राजा चौधरी पिता गेंदालाल चौधरी 24 वर्ष निवासी चांदमारी तलैया घमापुर की मौत हो गई थी।
जान जोखिम में डाल होता था काम
जांच में पाया गया कि स्क्रैप मालिकों ने अपने कर्मचारियों के लिये किसी भी प्रकार के सुरक्षा प्रबंध नहीं किये। न ही सुरक्षा उपकरण लगाये गये हैं, उक्त कार्यस्थल असुरक्षित होकर चारों तरफ लोहे के नुकीले टुकडे गैस सिलेण्डर, ऑक्सीजन सिलेण्डर बेतरतीब भरे पडे मिले उक्त स्थल बंद होकर हवादार भी नहीं है जहॉ काम किया जाना जोखित भरा है एवं नियोजन के लिये उपयुक्त नहीं है।
शरीर के उड़ गए थे चिथड़े
सवाल यह उठ रहा है कि आखिर ऐसा कौन सा विस्फोटक था जिसके ब्लास्ट होने के बाद मृतक के चिथड़े उड़ गए थे।  मृतक अभिषेक उर्फ राजा चौधरी फैक्ट्री में काम करने के लिये कुशल श्रमिक नहीं था फिर भी नियोजित किया गया था। लगभग एक सप्ताह से कपिल जैन के कबाड़ इंडस्ट्रियल एरिया अधारताल में काम पर जा रहा था।
2 घंटे बाद दी सूचना, हो निष्पक्ष जांच
बताया जाता है कि हादसा सुबह 10 बजे हुआ लेकिन पुलिस को इसकी सूचना 11:15 बजे मिली। जबकि परिजनों को हादसे की सूचना 2 घंटे बाद 12 बजे दी गई। इस मामले की परिजनोंं ने निष्पक्ष जांच की मांग की है।
पीएम के बाद हुआ अंतिम संस्कार
राजा उर्फ अभिषेक का अंतिम संस्कार   शुक्रवार हुआ।    परिजनों का आरोप रहा कि  राजा का पीएम कल शाम करीब साढ़े तीन बजे हो गया था लेकिन शव नहीं दिया गया जिसके चलते दूसरे दिन अंतिम संस्कार हुआ।
किसने मिटाए साक्ष्य
साक्ष्य मिटाने सीसीटीव्ही कैमरे के फुटेज मिटा दिए गए गए डीवीआर जब्त कर ली गई है। डीवीआर के जरिए पुलिस पुराने फुटेज रिकवर करने का प्रयास कर रही है।
एफएसएल, बीडीएस को भी नहीं मिले सुराग
एफएसएल, बीडीएस की टीम ने भी किस प्रकार के बारूद से ब्लास्ट हुआ जांच पड़ताल घटना स्थल पर की। लेकिन विस्फोट संबंधित साक्ष्य नहीं मिले हैं।
कोड वर्ड के आधार पर मांगी जानकारी
स्क्रैप यार्ड से सैकड़ो एम्युनेशन बॉक्स मिले है। पुलिस एम्युनेशन बॉक्स में लिखे कोड वर्ड के आधार पर फैक्ट्री प्रबंधनों से इसके संबंध में जानकारी मांगी है। इसके साथ ही दस्तावेजों की भी जांच चल रही है।
 इनका कहना है
कपिल जैन एवं सनिल जैन के विरूद्ध धारा 105 भारतीय न्याय संहिता का अपराध दर्ज कर दोनों को अभिरक्षा में ले लिया गया दोनों को कोर्ट में पेश करने के बाद एक दिन की रिमांड में लिया गया है। विस्फोट कैसे हुआ इसका पता नहीं चल सका है मामले की विस्तृत जांच जारी है।  पुलिस हर पहलू की बारीकी से जांच कर रही है।
राजकुमार खटीक, थाना प्रभारी अधारताल

Next Post

दक्षिण अफ़्रीका ने इज़रायल की निपटान गतिविधि पर संयुक्त राष्ट्र न्यायालय के फैसले का किया स्वागत

Sat Jul 20 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email केप टाउन, 20 जुलाई (वार्ता) दक्षिण अफ्रीकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका सरकार फिलिस्तीनी क्षेत्रों पर इजरायल के कब्जे के कानूनी परिणामों पर संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) की सलाहकारी राय का स्वागत करती है […]

You May Like