कुशीनगर: पीएम सूर्य घर योजना के तहत 8000 लोगों का किया सर्वे

कुशीनगर 18 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कुशीनगर जिले के 450 संचालकों ने 8000 बिजली उपभोक्ताओं का पीएम सूर्य घर योजना के तहत सर्वे किया है। जिले के 2200 कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) संचालकों द्वारा गांव में भ्रमण कर प्रत्येक बिजली उपभोक्ताओं का सर्वे कर रजिस्ट्रेशन करेंगे। इसके लिए सीएससी संचालकों को दिशा निर्देश जिला प्रशासन ने दिये हैं।

सीएससी जिला प्रबंधक गौरव पांडे ने आज बताया कि केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार की तरफ से पीएम सूर्य घर योजना शुरू हुआ है। इस योजना से जुड़े प्रत्येक घर को सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार सब्सिडी देगी। सीएससी से सर्वे का काम प्रारंभ हुआ है ।

सौर ऊर्जा से हर घर को जोड़कर सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी देने को लेकर प्रधानमंत्री सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के सर्वे का रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो गया है। डिस्काउंट और सीएससी के कार्मिकों द्वारा उपभोक्ताओं को सौर ऊर्जा का उपयोग बढ़ाने के लिए जागरूक किया जा रहा है । सोलर पैनल पर सरकार से मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी देकर ग्रामीणों को सिस्टम लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन को लेकर उपभोक्ता वेब पोर्टल पीएम सूर्य घर ऐप लॉन्च किया है। इसके लिए प्ले स्टोर में जाकर पीएम सूर्य घर लिखकर एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा । बाद में एक पेज ओपन होगा, जिसमें रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करना होगा। बटन को क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर से पंजीकरण करने के बाद फॉर्म भर सकते हैं । इसमें जीरो से 150 व 151 से 300 और 300 से ज्यादा यूनिट प्रतिमाह खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को स्लैब अनुसार सोलर पैनल लगाने पर सरकार सब्सिडी देगी । डिस्काम के इंजीनियरों ने बताया कि योजना के तहत सरकार और सौर ऊर्जा पर आधारित घरों को बनाने और उन्हें ऊर्जा संचार तकनीकी से लेस करने के लिए अनुदान दिया जाएगा।

Next Post

बैंक लूट का आरोपी गिरफ्तार

Thu Jul 18 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email इंदौर: पंजाब नेशनल बैंक में दिनदहाड़े लूट की वारदात को अंजाम देने वाले आरोपी अरुण सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी ने बंदूक की नोंक पर की 6 लाख 64 हजार रुपए लूटकर फरार […]

You May Like