ड्रोन से किए जा रहे सर्वे कार्य का कमिश्नर एवं कलेक्टर ने किया निरीक्षण

महिला स्वसहायता समूह द्वारा संचालित खरीदी केन्द्र का भी किया निरीक्षण

रीवा:स्वामित्व योजना के तहत जिले के सभी गांवों की आबादी भूमि का सर्वेक्षण ड्रोन के माध्यम से किया जा रहा है. ड्रोन के माध्यम से सर्वे करने पर प्रत्येक घर तथा आबादी भूमि की सटीक जानकारी प्राप्त की जाती है. जिस भूमि पर लोग पीढिय़ों से घर बनाकर रह रहे हैं लेकिन उसका स्वामित्व उनके पास नहीं है उन्हें सर्वे के बाद आबादी भूमि का स्वामित्व प्राप्त हो जाएगा. सिरमौर तहसील के पिपरा गांव में किए जा रहे ड्रोन सर्वे कार्य का कमिश्नर अनिल सुचारी एवं कलेक्टर मनोज पुष्प ने निरीक्षण किया. इसके बाद उन्होंने महिला स्वसहायता समूह द्वारा संचालित बैकुण्ठपुर खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया तथा खरीदे गए गेंहू की गुणवत्ता, उसके पैकिंग तथा उचित रखरखाव के बारे में जानकारी प्राप्त की.
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कच्चे से पक्का मकान बनाने वाले पात्र हितग्राहियों के भी जमीन का अभिलेख इस सर्वे के बाद सटीक रूप से प्राप्त हो सकेगा. पूरे जिले में ड्रोन से सर्वे का कार्य पूरा होने के बाद जिले की कुल आबादी भूमि का सटीक निर्धारण तथा अंतर भू अभिलेख में हो सकेगा. इससे कई जमीन के विवादों का निराकरण हो जाएगा. ड्रोन सर्वे में आधुनिक सूचना संचार तकनीक का उपयोग किया जा रहा है. इस दौरान अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, एसडीएम नीलमणि अग्निहोत्री, एसएलआर जीपी सोनी, तहसीलदार जितेन्द्र तिवारी सहित राजस्व विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे.

नव भारत न्यूज

Next Post

महाकाल मंदिर के नाम पर लोगों से लाखों की धोखाधड़ी करने वाला गिरफ्त में

Fri May 13 , 2022
उज्जैन:महाकाल मंदिर के नाम पर ठगी को अंजाम दे रहा शातिर बदमाश पुलिस के शिकंजे में आ गया है। बदमाश खुद को अधिकारी बताकर एक माह में 20 लोगों को अपना शिकार बना चुका था। पूर्व में भी उसने कई लोगों के साथ धोखाधड़ी की है।18 अप्रैल को इलेक्ट्रॉनिक कारोबारी […]