जल स्रोतों की जांच करते हुए तत्काल उचित प्रबंध करें

संभागायुक्त ने विभागीय अधिकारियों को दिए निर्देश
इन्दौर:संभागायुक्त दीपक सिंह ने इन्दौर स्थित युग पुरूष धाम आश्रम में मानसिक दिव्यांग बच्चों की आकस्मिक मृत्यु के मामले की गंभीरता के मद्देनजर विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली. उन्होंने पीएचई, नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि आश्रम के जल स्रोतों एवं पेयजल की जांच करते हुए तत्काल पेयजल संबंधित आवश्यक प्रबंध किए जाए. उन्होंने एमजीएम मेडिकल कॉलेज डीन, उप संचालक स्वास्थ्य सेवाएं, सीएमएचओ को निर्देश दिए कि आश्रम में रहने वाले प्रत्येक बच्चे का तत्काल स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए बच्चों की नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित हो.

घटना के कारणों की गंभीरतापूर्वक जांच करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करें. उन्होंने निर्देश दिए कि आश्रम में बच्चों के पोषण, स्वास्थ्य और साफ सफाई के लिए आवश्यक कदम उठाए जाए. आश्रम में किचन, भोजन, भवन में फर्श, शौचालय, बच्चों के कपड़े, बिस्तर आदि की समुचित व्यवस्थाओं को हाइजीन स्तर पर बेहतर किया जाए. आश्रम की बेहतर सफाई व्यवस्था के साथ सेनेटाइजेशन की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए. निर्देशों पर तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित की जाए. किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.
क्षमता वृद्धि का प्रस्ताव तत्काल प्रस्तुत करें
संभागायुक्त ने संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय को निर्देश दिए कि विभाग द्वारा परदेशीपुरा स्थित संस्था में बच्चों की क्षमता वृद्धि का प्रस्ताव तैयार कर तत्काल प्रस्तुत करें. युग पुरूष धाम आश्रम के कुछ बच्चों को जिले में संचालित अन्य संस्थाओं में स्थानांतरित करने संबंधित आवश्यक जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए. बैठक में अपर कलेक्टर रोशन राय, एमजीएम कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित सहित महिला एवं बाल विकास विभाग, सामाजिक न्याय, पीएचई, नगर निगम सहित अन्य विभागों के संभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे.

Next Post

फिजिकल एकेडमी के बच्चों को फूड पाइजनिंग

Thu Jul 4 , 2024
एमवाय में भर्ती कर चल रहा इलाज इंदौर: नवलखा क्षेत्र में संचालित होने वाली फिजिकल एकेडमी के 44 बच्चों को फूड पाइजनिंग के चलते एमवाय अस्पताल में भर्ती किया गया. जानकारी मिलते ही कलेक्टर तुरंत एमवाय पहुंचे.युग पुरूष धाम में फूडपाइजनिंग के चलते पांच बच्चों की मौत का कारण पता […]

You May Like