जुलाई में हुए बदलाव के बाद जनता का जीवन और जेब दोनों ही प्रभावित

उज्जैन। जुलाई माह में बहुत कुछ बदल गया है जो सीधे तौर पर आपके जीवन को प्रभावित करेगा। देश में तीन नए कानून लागू हो गये जिससे कई धाराएं बदल गई। पुलिस एफआईआर तक ऑनलाइन हो गई, मोबाइल टैरिफ आपकी जेब पर असर डालेंगे। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ट्राई एक जुलाई से नियम बदल दिया। इसमें अब सिम गुम, चोरी या खराब हो जाने पर तत्काल नहीं मिल सकेगी। यूजर्स को नई सिम के लिए सात दिन तक का इंतजार करना पड़ेगा। सिम स्वैपिंग फ्रॉड को रोकने के लिए यह व्यवस्था की गई है।

नया कानून प्रभावी हो गया -जुलाई 2024 को सबसे बड़ा बदलाव दण्ड आधारित न्याय प्रणाली के लिए पुराने आपराधिक कानूनों की जगह अब तीन नए आपराधिक कानून लागू हो गये हैं। यह तीन नए कानून भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 एवं भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 हैं।

तीन महीने नदी से रेत उत्खनन नहीं-जिले में बारिश के दौरान 3 महीने नदियों से रेत उत्खनन पर रोक लगा दी है। 1 जुलाई से 30 सितंबर तक रेत का उत्खनन पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। यदि कोई रेत खनन करते हुए मिला तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। क्रेडिट कार्ड बिल अब भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी बीबीपीएस के माध्यम से होंगे। ऐसे में कुछ पेमेंट विकल्प आपको बिल भुगतान में दिक्कत कर सकते हैं। पंजाब नेशनल बैंक तीन साल से बिना ट्रांजेक्शन और जीरो बैलेंस वाले खातों को बंद कर देगा।

 

सिम कार्ड को पोर्ट कराने के नए नियम लागू

हाल ही में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने सिम कार्ड के नियमों में बदलाव करने की घोषणा की। इसके तहत मोबाइल नंबर को पोर्ट कराना अब आसान नहीं होगा। यह नियम अब सख्त कर दिए गए हैं। अब मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के लिए आपको पहले एक आवेदन जमा करना होगा। इसके बाद अपनी पहचान और सभी डिटेल्स को वेरिफाई कराना होगा। सिम कार्ड पोर्टेबिलिटी के दौरान आपको एक ओटीपी दिया जाएगा। वहीं, आपको मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के लिए 7 दिनों का इंतजार करना पड़ेगा। टीआरएआई ने धोखाधड़ी की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए यह बड़ा कदम उठाया है। वहीं जुलाई 2024 में लागू होने वाले बदलावों की लिस्ट में चौथा भी आपके मोबाइल फोन से जुड़ा हुआ है। दरअसल, रिलायंस जियो से लेकर एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया तक ने अपने टैरिफ प्लान महंगे कर दिए हैं। यह नए प्लान 1 जुलाई से लागू हो गये हैं।

 

जुलाई माह में गाड़ी खरीदना हुआ महंगा

टाटा मोटर्स ने 1 जुलाई से अपने कमर्शियल वाहनों की कीमतों में 2 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की यह बढ़ोतरी बढ़ती हुई सामानों की कीमतों को कवर करने के लिए की जा रही है। भारत की सबसे बड़ी वाहन बनाने वाली कंपनी टाटा मोटर्स ने इससे पहले मार्च में भी अपने कमर्शियल वाहनों की कीमतों में 2 प्रतिशत तक का इजाफा किया था। कंपनी का कहना है कि यह बढ़ोतरी सभी तरह के कमर्शियल वाहनों पर लागू होगी। लेकिन अलग-अलग मॉडल और वैरिएंट के हिसाब से थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है। वहीं, हीरो मोटोकॉर्प ने भी अपने चुनिंदा स्कूटर और मोटरसाइकिल मॉडल की कीमतों में एक जुलाई, 2024 से 1500 रुपये तक की बढ़ोतरी की। कंपनी ने कहा कि उत्पादन की ऊंची लागत की वजह से यह कदम उठाना पड़ रहा है। देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन विनिर्माता कंपनी ने कहा कि कीमत में बदलाव 1500 रुपये तक होगा और यह बढ़ोतरी अलग-अलग मॉडल और बाजार के हिसाब से भिन्न होगी। पेटीएम पेमेंट्स बैंक 20 जुलाई 2024 को उन इनएक्टिव वॉलेट को बंद कर देगा। जिनमें पिछले एक साल या उससे ज्यादा समय से कोई लेनदेन नहीं हुआ है और जिनमें बैलेंस जीरो है, अगर वॉलेट में पिछले एक साल से ज्यादा समय से कोई लेनदेन नहीं हुआ है और बैलेंस भी जीरो है, तो उसे 20 जुलाई 2024 से बंद कर दिया जाएगा। इससे प्रभावित सभी यूजर्स को सूचित कर दिया जाएगा और उन्हें वॉलेट बंद होने से 30 दिन पहले जानकारी दे दी जाएगी।

Next Post

बिरला ने हाथरस हासदे पर जताया शोक

Tue Jul 2 , 2024
नयी दिल्ली 02 जुलाई (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़ में लोगों के मारे जाने पर शोक व्यक्त किया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। श्री बिरला ने एक्स पर लिखा, “उत्तर प्रदेश के हाथरस […]

You May Like