यशोदा सुपर स्‍पेशियलिटी हॉस्पिटल, कौशांबी ने पेश किया ‘स्‍मार्टकेयर मॉनीटरिंग’ प्रोग्राम

नयी दिल्‍ली, 01 जुलाई (वार्ता) डॉक्‍टर्स डे के मौके पर कौशांबी के यशोदा सुपर स्‍पेशियलिटी हॉस्पिटल ने आज ‘स्‍मार्टकेयर मॉनिटरिंग प्रोग्राम’ लॉन्‍च करने की घोषणा की।
अस्पताल ने यहां कहा कि यह पहल मरीजों को बेहतर देखभाल करने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है और इसके लिए डोज़ी के एआई-बेस्‍ड कॉन्‍टैक्‍टलेस रिमोट पेशेंट मॉनिटरिंग (आरपीएम) और अर्ली वार्निंग सिस्‍टम (ईडब्‍ल्‍यूएस) को वार्ड के सभी बेड के साथ जोड़ा गया है। यह अस्‍पताल प्रतिक्रियात्‍मक उपायों से आगे बढ़कर लगातार निगरानी पर ध्‍यान दे रहा है, ताकि मरीज की स्थिति में गड़बड़ी का जल्‍दी पता लगाकर उसे दूर किया जा सके। यह रणनीतिक कदम मरीज की सुरक्षा और नतीजों को बेहतर बनाने के लिये डाटा पर आधारित टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल करने में अस्‍पताल की प्रतिबद्धता दिखाता है। इससे हेल्‍थकेयर का एक ऐसा पारितंत्र में बनाया जाएगा, जो केवल प्रतिक्रियात्‍मक उपायों के बजाए रोकथाम करने योग्‍य एवं पूर्वसक्रिय देखभाल को महत्‍व दे।
स्‍मार्टकेयर मॉनिटरिंग प्रोग्राम के माध्‍यम से डोज़ी के एआई सॉल्‍यूशंस को आसानी से जोड़कर यशोदा हॉस्पिटल, कौशांबी ने अपने डिजिटल बदलाव की यात्रा में एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। डोज़ी की सहायता से स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी दूर से ही मरीजों के महत्‍वपूर्ण मापदण्‍डों पर नजर रख सकते हैं, जैसे कि धड़कन, श्‍वसन, रक्‍तचाप, एसपीओ2 लेवल्‍स, तापमान और ईसीजी। डोज़ी का अर्ली वार्निंग सिस्‍टम (ईडब्‍ल्‍यूएस) महत्‍वपूर्ण मापदण्‍डों की हलचल पर नजर रखता है और स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा प्रदाताओं को अलर्ट करता है, ताकि वे संभावित गड़बड़ी का जल्‍दी पता लगा सकें और सही समय पर दखल दे सकें। महत्‍वपूर्ण मापदण्‍डों की कॉन्‍टैक्‍टलेस मॉनिटरिंग के लिये एआई-बेस्‍ड बेलिस्‍टोकार्डियोग्राफ (बीसीजी) का इस्‍तेमाल करने वाली डोज़ी की टेक्‍नोलॉजी पैटेंटेड है और भारत में निर्मित है। यह अभिनव टेक्‍नोलॉजी उल्‍लेखनीय ढंग से मरीज की सुरक्षा, चिकित्‍सकीय परिणामों और अस्‍पताल की परिचालन क्षमता पर असर डालती है।
यशोदा सुपर स्‍पेशियलिटी हॉस्पिटल्‍स के अध्यक्ष डॉ. पी.एन. अरोड़ा ने कहा, “ हेल्‍थकेयर में अग्रणी होने के नाते, यशोदा हॉस्पिटल सिर्फ़ इलाज से परे जाकर मरीजों की देखभाल को बेहतर बनाने के लिए हमेशा तत्पर रहता है। हमारी प्रतिबद्धता अत्याधुनिक तकनीकों और नई खोजों के माध्यम से मरीजों की देखभाल के अनुभव को बेहतर बनाने में निहित है। यही कारण है कि हमने डोज़ी के साथ मिलकर स्मार्टकेयर मॉनिटरिंग प्रोग्राम शुरू किया है जोकि इस मिशन को हासिल करने की दिशा में काफी मायने रखता है। अत्‍याधुनिक टेक्‍नोलॉजी को अपनाकर हम न केवल मरीज की सुरक्षा बढ़ा रहे हैं, बल्कि मरीजों की देखभाल में में नये मानदण्‍ड भी स्‍थापित कर रहे हैं।”
डोज़ी के सीटीओ एवं सह संस्थापक गौरव परचानी ने कहा, “ हमें यशोदा हॉस्पिटल के साथ भागीदारी करने पर गर्व है। यह एक विशिष्‍ट संस्‍थान है, जो ‘मरीज को सर्वोपरि रखने’ के सिद्धांत और मरीजों की बेहतरीन देखभाल के लिये जाना जाता है। हमारा एआई-पावर्ड अर्ली वार्निंग सिस्‍टम (ईडब्‍ल्‍यूएस) सेहत में गड़बड़ी का जल्‍दी पता लगाने में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इससे सही समय पर देखभाल हो सकेगी और आपात स्थितियों को रोका जा सकेगा। लगातार निगरानी एवं जल्‍दी चेतावनी के साथ यह अस्‍पताल केवल टेक्‍नोलॉजी को नहीं अपना रहा है, बल्कि मरीज की सुरक्षा को प्राथमिकता भी दे रहा है। हमारा लक्ष्‍य देखभाल के मानकों को आधुनिक बनाने वाले टूल्‍स देकर हेल्‍थकेयर के क्षेत्र में बदलाव लाना है। साथ मिलकर हम डिजिटल बदलाव में नये मानदण्‍ड स्‍थापित कर रहे हैं।”

Next Post

इंडिया ए महिला क्रिकेट टीम अगस्त में करेंगी ऑस्ट्रेलिया का दौरा

Mon Jul 1 , 2024
सिडनी 01 जुलाई (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अगस्त महीने में आने वाली इंडिया ए क्रिकेट महिला टीम मेजबान ए महिला टीम के साथ तीन-तीन एकदिवसीय, टी-20 और एक चार दिवसीय मैच खेलेगी। सात से 25 अगस्त के दौरान ब्रिस्बेन में टी-20 श्रृंखला, मकाए में तीन एकदिवसीय मैच तथा गोल्ड कोस्ट […]

You May Like