अमरनाथ तीर्थयात्रियों का पहला जत्था रवाना हुआ

श्रीनगर 29 जून (वार्ता) दक्षिणी कश्मीर में पवित्र अमरनाथ गुफा मंदिर की वार्षिक यात्रा शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गयी और करीब 9000 श्रद्धालुओं का पहला जत्था दो आधार शिविरों से गंदेरबल जिले के बालटाल और अनंतनाग जिले के नुनवान पहलगाम से रवाना हुआ।

आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि गंदेरबल और अनंतनाग के उपायुक्तों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को रवाना किया। बालटाल आधार शिविर से तीर्थयात्री 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मंदिर तक 13 किलोमीटर की यात्रा करेंगे, जबकि पारंपरिक नुनवान-पहलगाम मार्ग से 48 किलोमीटर की यात्रा करनी होगी।

उन्होंने बताया कि वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए सुरक्षा समेत सभी व्यवस्थाएं की गयी हैं। जम्मू-कश्मीर सरकार ने अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। हजारों पुलिसकर्मियों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवानों के अलावा, सेना को यात्रा मार्ग के बाहरी इलाकों और ऊंचे इलाकों में तैनात किया गया है। चौबीसों घंटे निगरानी के लिए सुरक्षा बलों को ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों की मदद मिल रही है।

अमरनाथ यात्रा आगामी 19 अगस्त को संपन्न होगी। पिछले साल 4.5 लाख तीर्थयात्रियों ने पवित्र तीर्थस्थल का दौरा किया था और इस साल यह संख्या और बढ़ने की उम्मीद जतायी गयी है।

Next Post

मास्को उपनगर में छात्रावास में आग लगने से पांच की मौत

Sat Jun 29 , 2024
मास्को, 29 जून (वार्ता) रूस में मॉस्को के उपनगर बालाशिखा में एक छात्रावास में आग लगने पांच लोगों की मौत हो गयी। तास न्यूज एजेंसी ने शनिवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। एजेंसी ने परिचालन सेवाओं के हवाले से बताया, “केरामीचेस्काया स्ट्रीट पर छात्रावास में आग लगने के […]

You May Like