योग भारतीय संस्कृति की अमूल्य धरोहर-पटेल

भोपाल, 21 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री नरेंद्र शिवाजी पटेल ने कहा कि योग, हमारी भारतीय संस्कृति की अमूल्य धरोहर और विरासत है।

श्री पटेल ने सभी नागरिकों को अपने जीवन में योग को अपनाकर स्वस्थ्य और खुशहाल जीवन की ओर कदम बढ़ाने की अपील की। उन्होंने दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर रायसेन स्थित वन परिसर में सामूहिक योगाभ्यास किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इन्हीं प्रयासों का फल है कि 21 जून को सम्पूर्ण विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाता है।

कार्यक्रम में सांची विधायक डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा कि पहला सुख निरोगी काया है। व्यक्ति को सुखी रहने के लिए स्वस्थ्य रहना जरूरी है और स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है। सभी को अपनी जीवन शैली में योग को शामिल करना चाहिए। योग स्वस्थ रहने का सबसे सशक्त माध्यम है। कार्यक्रम में श्री अन्न संवर्धन अभियान का शुभारंभ किया गया। स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी, विभिन्न संस्थाओं के सदस्य, आमजन, महाविद्यालयों तथा विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा सामूहिक रूप से योगासन किया गया।

 

Next Post

नियमित योग करें और श्री अन्न को आहार में शामिल करें: गौर

Fri Jun 21 , 2024
हरदा, भोपाल, 21 जून (वार्ता) दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हरदा में पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री श्रीमती कृष्णा गौर ने कहा कि यदि हम योगाभ्यास को अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करें और ज्वार, बाजरा, मक्का, कोदों कुटकी जैसे मोटे अनाज को अपने आहार में शामिल […]

You May Like