एक दिन में 11 लाख पौधे लगाने का बनाएंगे रिकॉर्डः विजयवर्गीय

मुख्यमंत्री आज अभियान का करेंगे शुभारंभ
7 से 15 जुलाई तक लगाए जाएंगे 51 लाख पौधे
इंदौर: पीएम मोदी द्वारा एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत देश भर में लगाए जाने वाले 140 करोड़ पेड़ लगाने के अभियान में भी इंदौर ने नंबर 1 आने की योजना बना ली है. यहां 7 से 14 जुलाई के बीच 51 लाख पौधारोपण करने का अभियान शुरू किया जा रहा है. अभियान की शुरुआत 16 जून को मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव करेंगे. यही नहीं एक दिन में 11 लाख पौधे लगाने का रिकार्ड भी बनाया जाएगा.उक्त जानकारी नगरीय विकास, आवास और संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने मीडिया से चर्चा में दी. गौरतलब है कि उक्त अभियान मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के नेतृत्व में किया जा रहा है. इसकी जिम्मेदारी नगर निगम को दी गई है, जो अपनी सीमा से बाहर जाकर भी पेड़ लगाएगा.

विजयवर्गीय ने आगे बताया कि इस अभियान को पूरा करने के लिए अब तक शहर के अलग अलग शासकीय विभाग, संस्थाओं, समाज, इंडस्ट्रीज, व्यापारिक संगठन, रहवासी संघों के साथ 50 बैठकें की जा चुकी है. इसे पूरे शहर का मिशन बना दिया है. यह विश्व का सबसे बड़ा पौधारोपण अभियान बनने वाला है. इंदौर में 3000 लोकेशन पर पौधे लगाए जायेंगे, जिनकी मैप पर जियो टैगिंग भी की जाएगी. इसकी वेबसाइट पर कोई भी व्यक्ति देख सकेगा, उसके घर के नजदीक कहा प्लांट लगा रहे है. जमीन देखकर पौधे लगाएंगे कौनसा पौधा कहा लगेगा यह तय किया जा चुका है. पौधारोपण के लिए गड्ढे करने के लिए 20 पोकलैंड, 25 जेसीबी, 250 मजदूर जुटे हुए है. अलीराजपुर और झाबुआ से भी एक्सपर्ट आयेंगे जो रेवती पकड़ी पर प्लांटेशन करेंगे. इस दौरान महापौर पुष्यमित्र भार्गव, सांसद शंकर लालवानी, विधायक रमेश मेंदोला, गोलू शुक्ला, मधु वर्मा, नगर अध्यक्ष गौरव रणदीवे, जिला अध्यक्ष चिंटू वर्मा आदि जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे.

छोटे-छोटे वन बनाएंगे
विजयवर्गीय ने बताया कि यह शहर की मानसिकता बदलने का अभियान है. इसमें हम एक प्रयोग करने वाले है, एक व्यक्ति 10 पेड़ लगाए. जिस तरह रामायण के सभी पात्रों के नाम से भी वन बने, उसी तरह हमारे पूर्वजों और समाज के नाम से छोटे-छोटे वन बनाएंगे. अभियान का उद्देश्य मुख्य तौर पर ऑक्सीजन बढ़ाना, धरती का तापमान कम करना, पेड़ लगाकर भूजल बढ़ाना, प्रदूषण कम करना है. प्रयास है कि शहर का हर व्यक्ति पेड़ लगाए. प्रतिपक्ष से भी पेड़ लगाने के अभियान में शामिल होने के लिए बात करेंगे.
हर शहर में हो वन, कंडिका बना रहे
विजयवर्गीय ने बताया कि प्रदेश के आगामी बजट में नई कंडिका बना रहे है. हर शहर में जनसंख्या के आधार पर उसमे फेफड़े होना चाहिए, छोटे छोटे वन होना चाहिए. नए बजट में इसका प्रावधान रहेगा. कल 16 जून को सीएम डॉ मोहन यादव अभियान का नाम, लोगो, टी शर्ट, प्रचार प्रसार की सामग्री का विमोचन करेंगे. हर पौधे में साथ प्लेट भी लगाएंगे, जिसमे पेड़ लगाने वाले का नाम लिखा होगा. ये प्लेट बेहद कम दामों में उपलब्ध करवाएंगे. 14 जुलाई को 11 लाख पेड़ रेवती रेंज में लगाकर रिकॉर्ड बनाएंगे. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम गड्ढे गिनेगी, पूरे अभियान पर नजर बनाए रखेगी

Next Post

कांग्रेस को उज्जैन संभाग में नई रणनीति बनानी पड़ेगी

Sun Jun 16 , 2024
सियासत 2024 के लोकसभा चुनाव के परिणाम 2023 के विधानसभा परिणामों का विस्तार हैं. 2023 के विधानसभा चुनाव में उज्जैन संभाग में कांग्रेस कुछ ही सीटों पर अपना वजूद बचा सकी थी. खासतौर पर उज्जैन और मंदसौर तथा नीमच जिलों में कांग्रेस को खासा नुकसान हुआ. 2024 के लोकसभा चुनाव […]

You May Like