पहल : जिला अस्पताल की स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर गंभीर सीधी विधायक

 

* मुख्यमंत्री अधोसंरचना मद से सीधी विधायक ने जिला अस्पताल के स्वास्थ्य सुविधाओं के कायाकल्प के लिए 7 करोड़ की राशि स्वीकृत कराने की पहल की गई

 

नवभारत न्यूज

सीधी 15 जून।

जिला अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं का जल्द कायाकल्प होने वाला है। इसके लिए सीधी विधायक श्रीमती रीती पाठक की पहल पर 7 करोड़ रुपए का बजट भी जल्द ही मिलने वाला है। उक्त बजट से जिला अस्पताल में गंभीर मरीजों के उपचार के लिए कई आधुनिक जीवनरक्षक मशीनें भी लगेंगी। जिला अस्पताल में एडवांश लाइफ सपोर्ट सिस्टम, एबूलेंश और 2 शव वाहन मेंटीनेंश एवं पीओएल हेतु कार्य होगा। नवनिर्मित मेटरनिटी विंग हेतु आवश्यक उपकरण एवं हास्पिटल फर्नीचर हेतु राशि मिलेगी। जिला अस्पताल में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना होगी। वहीं नवनिर्मित मेटरनिटी विंग हेतु सभी वार्डों में सेंट्रल ऑक्सीजन पाईप लाईन का कार्य होगा। 450 बिस्तरीय जिला अस्पताल में नव इनसीनेटर की व्यवस्था की जावेगी। पुराने जिला अस्पताल हेतु आवश्यक स्वास्थ्य उपकरणों की व्यवस्था भी होगी। नवनिर्मित मेटरनिटी विंग हेतु एसएनसीयू एचडीयूपी आईसीयू के कार्य हेतु आवश्यक बजट उपलब्ध होगा। सीधी विधायक श्रीमती रीती पाठक का जिस तरह से स्वास्थ्य एक सपना रहा आज वह सपना साकार रूप ले रहा है। क्यूंकि सीधी विधायक ने जिला चिकित्सालय में हाल ही में जिस तरीके से चिकित्सा व्यवस्था हेतु सात करोड़ का बजट दिलाया है इससे यह स्पष्ट होता है की जहां एक तरफ जिला चिकित्सालय का काया कल्प होगा वही दूसरी तरफ चिकित्सा व्यवस्था दुरुस्त होगा। जिला चिकित्सालय के निगरानी हेतु सीधी विधायक ने एक टीम गठित कराया है जो हॉस्पिटल के चिकित्सा व्यवस्था का तरीके से ध्यान रखेगा और ग्रामीण जनों के चिकित्सा व्यवस्था में हो रहे समस्याओं का भी ध्यान रखेगा। इस टीम के गठन में प्रशासन का भी सहयोग प्राप्त हो रहा है। सीधी विधायक ने जिस तरीके से चिकित्सा व्यवस्था पर ध्यान आकृष्ट किया है इससे वर्तमान में नवाचार और व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण देखने को मिल रहा है चिकित्सा व्यवस्था में जो कमी देखने को मिल रहा था उसका भी ध्यान रखा गया है।

०००००

 

मरीजों को उपचार सुविधाओं के लिए नही पड़ेगा भटकना

 

जिला अस्पताल सीधी में आने वाले मरीजों को उपचार सुविधाओं के लिए भटकना न पड़े इसके लिए सीधी विधायक श्रीमती रीती पाठक द्वारा निगरानी समिति गठित कर दी गई है। यह समिति प्रति दिन जिला अस्पताल मेंं पहुंचकर यह देखने लगी है कि आउटडोर में कितने डॉक्टर समय तक बैठ रहे हैं और मरीजों का परीक्षण कर रहे हैं। सीधी विधायक की ओर से निगरानी समिति के माध्यम से अस्पताल में व्यवस्था बनाने के बाद से अब मरीजों को उपचार सुविधाएं पाने के लिए जो भटकाव बना हुआ था वह कम होता दिख रहा है। जानकारों का कहना है कि यदि इसी तरह से डॉक्टरों पर सिकंजा कसा रहेगा तो वह आउटडोर में बैठकर सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक और शाम 5 बजे से 6 बजे तक मरीजों को देखना सुनिश्चित करेंगे। मरीजों के समक्ष सबसे बड़ी परेशानी यही बनी हुई थी कि यहां आने के बाद मालूम पड़ता था कि अधिकांश डॉक्टर आउटडोर में नहीं बैठते। इस वजह से मरीजों को उपचार करानें के लिए उनके बंगले में जाने की मजबूरी बनी हुई थी।

 

००००

डॉक्टरों के स्वीकृत पदों पर भी पदस्थापना का होगा प्रयास : रीती

 

सीधी विधायक श्रीमती रीती पाठक का कहना था कि जिला अस्पताल में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें इसके लिए वह सतत प्रयास कर रही हैं। 7 करोड़ के बजट से यहां कई बड़ी स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। जिला अस्पताल की स्वास्थ्य व्यवस्थाएं बेहतर होने से सबसे ज्यादा लाभ गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवार के लोगों को मिलेगा। उनका यह प्रयास है कि जिला अस्पताल में अन्य जो कमियां हैं उसे दूर किया जाए। यहां डॉक्टरों के स्वीकृत पदों पर भी पदस्थापना कराने का उनका प्रयास जारी रहेगा। जिससे मरीजों को जिला अस्पताल में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं बिना किसी भटकाव के मिले।

Next Post

खेलों के उत्थान के लिए मप्र सरकार हर संभव सहयोग करेगी – मुख्यमंत्री डॉ. यादव

Sat Jun 15 , 2024
*ग्वालियर में 50 हजार दर्शक क्षमता का स्टेडियम बनेगा– सिंधिया*   *210 करोड़ रूपए की लागत से नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम का लोकार्पण, मध्यप्रदेश लीग सिंधिया कप का शुभारंभ*   ग्वालियर/ मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि ग्वालियर में मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा 210 करोड़ रूपए की लागत से […]

You May Like