सभी विधानसभा क्षेत्रों में बड़ी गौ-शालाएं बनेंगी

– हजारों गौवंश को मिलेगा आश्रय

– सीएम ने रीवा में जनसंवाद सभा में कहा

प्रशासनिक संवाददाता

भोपाल,13 जून. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने रीवा में लक्ष्मणबाग परिसर में आयोजित जनसंवाद सभा में कहा कि जल संरक्षण का कार्य सतत रूप से चलेगा. पूरे प्रदेश में जल-गंगा संवर्धन अभियान के तहत प्राचीन जल स्त्रोतों की साफ-सफाई और जीर्णोद्धार किया जा रहा है. अभियान के तहत 3676 करोड़ रुपए के जल संवर्धन के कार्य प्रदेश भर में किए जा रहे हैं. इनमें अब तक 18 लाख से अधिक लोगों ने श्रमदान करके अपनी भागीदारी निभाई है. हम गौ-वंश को निराश्रित नहीं रहने देंगे. गौ-शाला की गायों के लिए आहार की राशि 20 रुपए से बढ़ाकर 40 रुपए कर दी गई है। प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में उपयुक्त स्थान पर बड़ी गौ-शालाओं का निर्माण किया जाएगा जिनमें एक साथ हजारों गौवंश को आश्रय मिलेगा.

 

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने रीवा पहुंचकर लक्ष्मणबाग मंदिर परिसर में सबसे पहले गौ-माता की पूजा की एवं गायों को भोजन कराया. मुख्यमंत्री ने जल-गंगा संवर्धन अभियान में बिछिया नदी में घाट की सफाई तथा प्राचीन बावड़ी में साफ-सफाई की तथा पारिजात का पौधारोपण किया. मुख्यमंत्री ने लक्ष्मणबाग मंदिर में पूजा-अर्चना कर प्रदेश के विकास और प्रदेशवासियों के कल्याण की कामना की. मंदिर परिसर में आयोजित जन-संवाद में मुख्यमंत्री ने कहा कि विन्ध्य ऐसी पवित्र भूमि है जहां भगवान श्रीराम ने अपने वनवास के 11 वर्ष बिताए. लक्ष्मणबाग मंदिर परिसर बहुत पवित्र है. यहां देव स्थान के साथ-साथ पाठशाला, गौ-शाला, जलाशय, नदी और हरे-भरे वृक्ष हैं. इस परिसर में मानव के चारों आश्रमों को पूर्णता मिलती है. यहां की प्राचीन बावड़ी बहुत सुंदर हो गई है. इसे जल-गंगा संवर्धन अभियान में नया जीवन मिला है.

 

खनिज आधारित उद्योग से रोजगार सृजित करेंगे

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की विशेष पहल पर आयुष्मान कार्डधारी गरीबों के लिए एयर एंबुलेंस की नि:शुल्क सुविधा शुरू की गई है. विन्ध्य क्षेत्र में खनिजों पर आधारित उद्योग स्थापित करके रोजगार के अवसरों का सृजन करेंगे. रीवा और सिंगरौली को आज एयर टैक्सी सुविधा की सौगात मिली है। शीघ्र ही रीवा एयरपोर्ट का लोकार्पण होगा और बड़े विमानों से आवागमन की सुविधा मिलेगी.

 

रीवा ननि क्षेत्र में दो लाख पौधे रोपेंगे

 

समारोह में उप-मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि आज मुख्यमंत्री जल संवर्धन कार्यों के लिए लक्ष्मणबाग मंदिर परिसर में पधारे हैं. विन्ध्य में चारों धाम की यात्रा को पूर्ण तभी माना जाता है जब लक्ष्मणबाग मंदिरों का दर्शन उसमें शामिल हो. इस परिसर में जल-संरक्षण के कार्यों के साथ गत 10 वर्षों से 700 से अधिक गायों की निरंतर सेवा की जा रही है. बसामन मामा गौ-अभ्यारण्य में भी हजारों गौ-वंश को संरक्षण दिया जा रहा है. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बिछिया नदी शीघ्र ही साफ-सफाई अभियान चलाया जाएगा. इसमें मिलने वाले नालों के पानी को सीवर ट्रीटमेंट प्लांट से उपचारित करने के बाद ही नदी में छोड़ा जाएगा. रीवा नगर निगम क्षेत्र में दो लाख पौधे रोपित करके हम इसे हरा-भरा बनाएंगे. समारोह को सांसद जनार्दन मिश्र ने भी संबोधित किया. समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने 70 करोड़ 91 लाख रुपए के कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया.

Next Post

देवास में होगा मप्र इण्डस्ट्रियल कॉन्क्लेव

Thu Jun 13 , 2024
– लघु उद्योग भारती ने मंत्री को किया आमंत्रित प्रशासनिक संवाददाता भोपाल, 13 जून. सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री चेतन्य कुमार काश्यप से मंत्रालय में लघु उद्योग भारती, मप्र के अध्यक्ष राजेश मिश्रा और महामंत्री अरुण सोनी ने मुलाकात की. उन्होंने मंत्री काश्यप को 6 अगस्त को देवास में […]

You May Like