सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के उपचुनाव 10 जुलाई को

नयी दिल्ली, 10 जून (वार्ता) चुनाव आयोग ने सोमवार को सात राज्यों की 13 रिक्त विधानसभा सीटों के लिए 10 जुलाई को उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा की।

 

आयोग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार हिमाचल प्रदेश की डेहरा, हमीरपुर और नालागढ़, पंजाब की जालंधर पश्चिम (अजा), बिहार की रुपौली, पश्चिम बंगाल की रायगंज , रानाघाट(अजा) और बगदा (अजा) और माणिकतला, मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा (अजजा) , उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर तथा तमिलनाडु की विक्रवांडी सीट के लिए उपचुनाव की अधिसूचना 14 जून को जारी की जायेगी।

 

कार्यक्रम के अनुसार उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र 21 जून तक भरे जा सकेंगे और उनकी जांच 24 जून को की जायेगी। नामांकन पत्रों की वापसी की अंतिम तिथि 26 जून होगी। मतदान 10 जुलाई को कराये जाएंगे और मतगणना 13 जुलाई को होगी।

 

आयोग ने कहा है कि उपचुनावों की पूरी प्रक्रिया 15 जुलाई तक पूरी कर ली जाएगी।

 

जिन 13 सीटों पर उपचुनाव कराये जा रहा हैं, उनमें बिहार की रुपौली सीट श्रीमती बीमा भारती के इस्तीफे के कारण रिक्त है। पश्चिम बंगाल की रायगंज सीट निर्वाचित कृष्णा कल्याणी और दक्षिण (अजा) के प्रतिनिधि डॉक्टर मुकुट मणि अधिकारी के इस्तीफा देने के बाद रिक्त है जबकि बगदा (अजा) और मानिकतला सीटें वहां से निर्वाचित प्रतिनिधियों विश्वजीत दास और साधन पांडे के निधन से रिक्त हुई हैं। तमिलनाडु की विक्रवांडी सीट के प्रतिनिधि एन पुगाझेंती का भी निधन हो गया था।

 

हिमाचल प्रदेश की तीनों सीटें वहां से निर्वाचित प्रतिनिधियों के इस्तीफे से रिक्त हुई हैं। जालंधर पश्चिम सीट की रिक्त भी वहीं से निर्वाचित शीतल अंगुराल के इस्तीफे के कारण हुई है। उत्तराखंड की बद्रीनाथ सीट के प्रतिनिधि राजेंद्र सिंह भंडारी ने इस्तीफा दे दिया था जबकि मंगलौर सीट की रिक्ति वहां से निर्वाचित प्रतिनिधि सरवत करीम अंसारी के निधन के कारण हुयी है। मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा के प्रतिनिधि कमलेश प्रताप शाह के इस्तीफे के कारण रिक्त है।

Next Post

शेयर बाजार की तेजी थमी

Mon Jun 10 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email मुंबई 10 जून (वार्ता) विश्व बाजार के मिलेजुले रुख के बीच स्थानीय स्तर पर आईटी और टेक समेत छह समूहों में हुई बिकवाली से आज शेयर बाजार की पिछले लगातार तीन तेजी की थम गई। बीएसई का […]

You May Like