अवैध उत्खनन में लगे ट्रैक्टर और जेसीबी मशीन वन विभाग ने किया जप्त

मिट्टी का अवैध उत्खनन किया जा रहा था, डभौरा वन परिक्षेत्र में लगातार हो रही कार्यवाही

नवभारत न्यूज

रीवा, 25 मई, वन भूमि में अवैध उत्खनन करने वाले माफियाओं क खिलाफ वन विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. जेसीबी लगाकर मिट्टी का उत्खनन एवं परिवहन करने पर रविवार को वन परिक्षेत्र डभौरा के घूमन बीट में कार्यवाही की गई.

रविवार को वन परिक्षेत्र डभौरा के रेंज आफिसर अभिवादन चौबे को मुखबिर से सूचना मिली कि घूमन बीट में जेसीबी से खुदाई कर ट्रैक्टर से मिट्टी का परिवहन किया जा रहा है. जिसके बाद मौके पर पहुंची टीम ने कार्यवाही की. बताया जाता है कि जेसीबी एवं ट्रैक्टर से बेशकीमती मिट्टी का खनन घूमन बीट के जंगल से किया जा रहा है. वन विभाग की टीम द्वारा घेराबंदी कर ट्रैक्टर एवं जेसीबी मशीन को मौके से जब्त कर लिया गया है. साथ ही चालक को हिरासत में लिया गया है. सूत्रों की मानें तो घूमन बीट में काफी समय से अवैध खनन का कारोबार खनन कारोबारियों द्वारा किया जा रहा था. इतना ही नहीं इसी तरह की स्थिति जिले के अन्य जंगली क्षेत्रों में बनी हुई है. सूत्रों की मानें तो सेमरिया परिक्षेत्र के विभिन्न जंगली क्षेत्रों में जेसीबी लगाकर डंपरों में लाल मुरुम का कारोबार किया जा रहा है. वहीं हनुमना क्षेत्र में भी खुलेआम वन भूमि पर अवैध खनन का कारोबार किया जाता है. वन मंडल अधिकारी अनुपम शर्मा के निर्देशन पर जहां वन विभाग का अमला लगातार जंगलों में सक्रिय गिरोह पर नजर रखने के लिए गश्त कर रहा है तो वहीं दूसरी ओर अवैध खनन के कारोबारियों पर भी पैनी नजर रखी जा रही है. जिसके परिणामस्वरूप रविवार को अवैध खनन करते हुए ट्रैक्टर एवं जेसीबी मशीन को जब्त किया गया. काफी समय से वन भूमि पर अवैध खनन कारोबारियों द्वारा चोरी छिपे उत्खनन का काम करने का कारोबार चल रहा है. बेशकीमती बाक्साइड सहित लाल मिट्टी एवं पत्थर, पटिया बड़ी आसानी से चोरी कर वन तस्कर अच्छी कमाई करने के लिए बाहर ले जाते हैं. कई बार वन विभाग द्वारा कार्रवाई भी की इसके बाद भी वन भूमि पर अवैध खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है. कार्यवाही में वन परिक्षेत्र अधिकारी सहित सहायक परिक्षेत्र अधिकारी रविशंकर कोल, संतोष कोल शामिल रहे.

अवैध लकड़ी के साथ पिकअप वाहन जप्त

नीम और बबूल की लकड़ी का अवैध परिवहन करते हुए रविवार को एक पिकअप वाहन जप्त किया गया है. वन विभाग को होटल शार्कइन के पास अवैध लकड़ी का परिवहन किये जाने की सूचना मिली थी. जिसके बाद वन परिक्षेत्र रीवा की टीम ने मौके में पहुंचकर जांच की. जिसमें चालक द्वारा कोई दस्तावेज उपलब्ध नही कराये गये. पिकअप वाहन को जप्त कर कार्यालय में खड़ा कराया गया है. लकड़ी कहा से लाई जा रही थी इसकी जानकारी ली जा रही है.

Next Post

प्रचंड गर्मी का दौर मध्यप्रदेश में जारी, ग्यारह शहरों पर पारा 45 डिग्री के पार

Sun May 26 , 2024
भोपाल, 26 मई (वार्ता) प्रचंड गर्मी और लू का प्रभाव मध्यप्रदेश में आज भी जारी रहा। इस बीच प्रदेश के ग्यारह शहर ऐसे रहे जहां दिन का पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया। राजधानी भोपाल में कल की तुलना में पारा में लगभग दो डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ, […]

You May Like