गुप्तेश्वर तिघरा रोड से आधा सैकड़ा झुग्गी झोपड़ियां हटाई

 

*वन विभाग और पुलिस के साथ प्रशासन ने की दूसरे दिन बड़ी कार्रवाई*

ग्वालियर। गुप्तेश्वर पहाड़ी पर भूमाफिया द्वारा असामाजिक तत्वों के माध्यम से सैकड़ो हेक्टेयर वन भूमि में पांव पसार चुके अतिक्रमण को हटाने के लिए दूसरे दिन रविवार को भी वन विभाग के द्वारा बुलडोजर चलाए गए। वन विभाग और जनकगंज थाना पुलिस के सहयोग से रविवार को देर शाम तक अतिक्रमण बेदखली की कार्रवाई जारी रही। लगभग एक सैकड़ा कर्मचारियों ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया।

कार्रवाई में तीन जेसीबी मशीन और एक दर्जन ट्रैक्टरों को भी लगाया गया था, जिसके माध्यम से एक-एक करके लगभग 50 कच्चे पक्के मकान और झुग्गी झोपड़ी नष्ट किए गए ।इस दौरान जो भी सामान मिला उसे ट्रैक्टरों से भरवा कर ग्वालियर ईंधन डिपो भिजवाया गया ।इस कार्रवाई में प्रमुख रूप से ग्वालियर वन क्षेत्र अधिकारी सुखदेव शर्मा और एसए एफ जवानों का दल के साथ-साथ ग्वालियर रेंज की वन चौकी जोरासी मुंडे बाबा छोडया और तिघरा रेंज का भी स्टाफ बड़ी संख्या में मौजूद रहा। वनअधिकारियों के अनुसार इस कार्रवाई में जिला प्रशासन के भी अधिकारी उपस्थित हुए और आगे भी यह कार्रवाई जारी रहेगी ।

बॉक्स

बिलपुरा वन चौकी में अतिक्रमण जोरो पर

उल्लेखनीय है कि वन मंडल ग्वालियर के बिलपुरा वन चौकी में अतिक्रमण जोरो पर है। इसके बावजूद वन चौकी प्रभारी से लेकर जिम्मेदार वन अमला उदासीन बना हुआ है ।इसी के फल स्वरुप गुप्तेश्वर पहाड़ी के स्थानीय असामाजिक तत्वों के द्वारा सैकड़ो की संख्या में झुग्गी झोपड़ी एवं मकान बना लिए गए। लगभग तिगरा रोड से लेकर शंकरपुर स्टेडियम तक यह अतिक्रमण फैल चुका था यहां के कुछ लोगों के द्वारा500 रुपए प्रति वर्ग फीट के हिसाब से वन भूमि का सौदा भी कर दिया गया था ।जिसके प्रणाम स्वरूप जनवरी से अब तक लगभग छोटे-बड़े 500 परिवारों ने अपना आशियाना समझ लिया था। लेकिन शनिवार की तरह रविवार को भी वन विभाग के द्वारा अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की गई तो छुटपुट झड़प भी हुई लेकिन अधिकारियों के द्वारा समझाएं देने के बाद कई लोग अपने बोरी बिस्तर बांधकर चलते बने।

Next Post

महेश परमार हो सकते हैं उज्जैन संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी

Sun Mar 17 , 2024
उज्जैन। कांग्रेस के लोकसभा चुनाव 2024 में उज्जैन संसदीय क्षेत्र से एक ही नाम सामने आया है। इसमें उज्जैन-आलोट से सिंगल नाम महेश परमार का चल रहा है। जानकारी के मुताबिक लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार तय करने के लिए दिल्ली में कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हो चुकी […]

You May Like