मतगणना से पहले राजन की राजनीतिक दलों के साथ बैठक

भोपाल, 03 जून (वार्ता) लोकसभा चुनाव के तहत कल मध्यप्रदेश के 29 लोकसभा सीटों के लिए होने वाली मतगणना से पहले आज मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपन राजन ने राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर मतगणना को लेकर जानकारी दी।

बैठक में श्री राजन ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन की मतगणना कल सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी। पोस्टल बैलेट की गिनती रिटर्निंग अधिकारी (आरओ) मुख्यालय पर की जायेगी। 29 (आरओ) मुख्यालय में पोस्टल बैलेट की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी। इसके बाद सुबह साढ़े आठ बजे से ईव्हीएम से मतगणना प्रारंभ होगी। शेष 23 जिलों में जहां पोस्टल बैलेट की गिनती नहीं हो रही है, वहां ईव्हीएम से मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी।

श्री राजन ने बताया कि पोस्टल बैलेट की गणना पूरी होने पर इसका परिणाम घोषित कर दिया जायेगा। ईव्हीएम में होने वाली मतगणना का परिणाम प्रत्येक राउण्ड खत्म होने के बाद घोषित किया जायेगा। श्री राजन ने बताया कि प्रदेश में चार चरणों में मतदान सम्पन्न हुआ, कुल मतदान प्रतिशत 66.87 था। पोस्टल बैलेट से अभी तक कुल एक लाख 26 हजार 542 मत डाले गये है। मतगणना निर्वाचन आयुक्त द्वारा नियुक्त 116 प्रेक्षकों की निगरानी में की जायेगी। ईव्हीपीएटी स्लीप की गणना आयोग द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के रेण्डमली चयनित पांच मतदान केन्द्रों की, की जायेगी।

श्री राजन ने बताया कि मतगणना केन्द्र में मोबाइल, आईपैड, लैपटॉप, कैलकुलेटर एवं सामान्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या रिकॉर्डिंग डिवाइस मतगणना केन्द्र में ले जाना प्रतिबंधित है। मतगणना के दिन शुष्क दिवस रहेगा। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के प्रश्नों और शंकाओं का भी समाधान किया। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल ने निर्वाचन के विभिन्न प्रक्रियाओं की विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में भारतीय जनता पार्टी के एस एस उप्पल और विधायक भगवानदास सबनानी, इंडियन नेशनल कांग्रेस के जे पी धनोपिया, आम आदमी पार्टी के सुमित चौहान, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विवेक श्रोतिय, तरूण राठी और मनोज खत्री एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Next Post

छत्तीसगढ़ में मतगणना की सभी तैयारियां पूरी

Mon Jun 3 , 2024
रायपुर 03 जून (वार्ता) छत्तीसगढ़ की सभी 11 संसदीय सीटों के लिए मंगलवार सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। राज्य पुलिस-प्रशासन तथा चुनावकर्मियों ने मतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने मतगणना की तैयारियों के संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस […]

You May Like