त्योहारों पर ट्रेन खचाखच

जबलपुर:गणेश चतुर्थी और हरतालिका तीज जैसे त्योहारों के अवसर पर  परदेसियों के घर  लौटने की जद्दोजहद शुरू हो गयी है। इसकी तस्वीर गुरुवार को गाड़ी संख्या 11464 जो जबलपुर को गुजरात के वेरावल को जोड़ती है, सोमनाथ एक्सप्रेस में देखने को मिली। यह गाड़ी दोपहर दो बजे यात्रियों से ठसा-ठस भरी हुई थी। आलम यह था कि कोच में जगह नहीं मिलने पर लोगों ने पार्सल बोगी को ही अपना ठिकाना बना लिया था। और रेलवे अधिकारी सब कुछ देखते हुए भी लाचार दिखाई दे रहे थे। जिनका टिकट कंफर्म थीं, उन्हें भी अपनी ट्रेन के  कोच की बर्थ पर पहुंचना मुश्किल हो रहा था। रेलवे ने अभी हाल ही में वेटिंग टिकट पर यात्रा करने पर बैन लगा दिया था, लेकिन कईयों ने बिना टिकट कंफर्म हुए वेटिंग टिकट लेकर कोच में सवार हो रहे थे।
अंदर से लेकर बाहर तक भीड
जबलपुर से दिल्ली, प. बंगाल, महाराष्ट्र और गुजरात जाने के लिए लोगों की भीड़ स्टेशन के अंदर और बाहर दोनों जगह देखने को मिल रही है। लंबी दूरी की ट्रेनों में ठसाठस भीड़ उमड़ रही है। सबसे ज्यादा हावड़ा मेल, एमपी संपर्क क्रांति, पुणे दानापुर, सोमनाथ एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में भीड़ रोजाना बढ़ रही है। हालांकि रेलवे प्रशासन ने कई स्पेशल ट्रेनें अलग अलग रास्तों पर चला रखी है। बावजूद इसके नियमित ट्रेनों में भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही है। इधर, सीपीआरओ ने बताय कि त्योहारों को देखते हुए देश के अलग-अलग हिस्सों के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है। लेकिन पर्व में अभी सप्ताहभर भीड़ रहेगी।
घर जाने की तैयारी
पूर्वांचल और बिहार जाने वाली ट्रेनों फुल चल रही हैं। आलम यह है कि तत्काल की बुकिंग खुलती ही कुछ ही मिनटों  में सीटें फुल हो रही है। ऐसे में घर जाने की तैयारी किए बैठे लोग किसी भी तरह घर जाने के लिए बेताब हैं। रेलवे स्टेशनों पर लोगों की भारी भीड़ नजर आ रही है और लोग ट्रेन में चढऩे के लिए  मश्क्कत कर रहे हैं।
इनका कहना है
हर दिन देश के अलग-अलग हिस्सों के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है भविष्य में और भी स्पेशल ट्रेन बढ़ाने की योजना है जिससे भीड़ काबू में हो सके।
हर्षित श्रीवास्तव, सीपीआरओ, पश्चिम मध्य रेल

Next Post

कुक्षी नगर परिषद मे 17 लाख 75 हजार का ट्राली खरीदी घोटाला

Fri Sep 6 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email सत्तापक्ष के पार्षदों ने भ्रष्टाचार का आरोप लगाकर की जांच की मांग कुक्षी: नगर परिषद में ट्रैक्टर ट्राली खरीदने के मामले में हाल ही में भ्रष्टाचार का बड़ा मामला सोशल मिडिया के साथ नगर में चर्चा का […]

You May Like