अब एकमुश्त नहीं दो सामान्य किश्तों में जमा होगी फीस

विद्यार्थियों को राहत, लेकिन 5 हजार से उपर की फीस में लागू होंगे नियम

छिंदवाड़ा। मप्र में इन दिनों महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया चालू है। पीजी व यूजी में प्रवेश के लिए दूसरा राउंड शुरु हो चुका है। महाविद्यालयो में प्रवेश प्रक्रिया के दौरान फीस के नए नियमों को विद्यार्थियों को परेशानी हो रही थी। उच्च शिक्षा विभाग ने बीएड-एमएड में जहां एक मुश्त फीस जमा करने पर ही प्रवेश पक्का करने का नियम लागू किया है, वहीं स्नातक के परंपरागत पाठ्यक्रम में भी यही नियम अमल में लिया गया है। जिसके लिए दर्जनभर से ज्यादा कॉलेजों की ओर से पत्राचार किया गया है। बताया जा रहा है कि विद्यार्थियों के विरोध के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को फीस भरने के लिए राहत दी है।

उच्च शिक्षा विभाग के आदेशानुसार प्रवेश शुक्ल राशि पांच हजार या उससे कम होने पर संपूर्ण शुल्क एकमुश्त जमा करना होगा। अगर प्रवेश शुल्क पांच हजार से अधिक है, तो संपूर्ण शुल्क दो समान किश्तों में जमा करना होगा। साथ ही एनसीइटी के पाठ्यक्रमों का संपूर्ण शुल्क दो समान किश्तों में जमा करना होगा।
प्रवेश प्रक्रिया के दौरान नहीं दी गई जानकारी

सत्र 2024-25 में प्रवेश के दौरान फीस को लेकर विभाग ने नया आदेश दिया है। इसकी जानकारी प्रवेश प्रक्रिया के दौरान नहीं दी गई। विद्यार्थी पिछले सत्र की तरह ही शुल्क किस्त में जमा करने की सुविधा के हिसाब से तैयार थे, लेकिन विभाग ने उन पर आर्थिक बोझ डाल दिया। स्नातक की प्रवेश सूची जारी हुई है।
बदले नियम ने विद्यार्थियों की बढ़ाई चिंता

इस दौरान तीन जून तक विद्यार्थियों को शुल्क जमा कर कॉलेजों में प्रवेश सुनिश्चित करना है। कई छोटे कॉलेजों में विद्यार्थी सिर्फ इसी वजह से प्रवेश लेते है क्योंकि उनके यहां शुल्क में रिआयत मिलती है। ग्रामीण क्षेत्रों के कॉलेजों में तो किश्तों में फीस जमा करने की सुविधा तक दी जाती है नए नियम की वजह से कई विद्यार्थी प्रवेश नहीं ले पा रहे हैं। ऐसे में जाहिर है कि प्रवेश सं या कम हो सकती है।

Next Post

9वीं 11वीं की परीक्षाएं 21 जून से

Mon Jun 3 , 2024
सुबह 8 बजे से आयोजित होगी परीक्षाएं, परीक्षा केन्द्र बनाने में लगा विभाग फोटो बच्चों की छिंदवाड़ा। जिले भर में इन दिनों पूरक परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। जिसके चलते रविवार को लोक शिक्षण संचालनालय ने भी कक्षा नवमीं व ग्यारहवीं पूरक परीक्षों की तिथि घोषत कर दी […]

You May Like