मोदी, शाह और खड़गे ने मतदाताओं से बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील की

नयी दिल्ली 01 जून (वार्ता) लोकसभा चुनाव के सातवें एवं अंतिम चरण में 57 संसदीय सीटों तथा ओडिशा विधान सभा की 42 सीटों के लिए शनिवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू होने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह तथा कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में घर से बाहर निकलकर मतदान करने की अपील की है। मतदान शाम छह बजे समाप्त हो जाएगा।

श्री मोदी ने मतदाताओं, खासकर महिलाओं और युवाओं से लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया एक्‍स पर एक पोस्ट कहा, “लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में आज मतदान होने जा रहा है। इस चरण के सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। मुझे विश्वास है कि हमारे युवा और महिला मतदाता वोट डालने के लिए रिकॉर्ड संख्या में आगे आएंगे। आइए, मिलकर अपने लोकतंत्र को और अधिक जीवंत बनाएं।”

श्री शाह ने भी एक्‍स पर पोस्ट किया और मतदाताओं, खासकर उत्तर प्रदेश के मतदाताओं से विकास के मुद्दों पर काम करने वाली सरकार चुनने की अपील की। केन्द्रीय मंत्री ने कहा, “लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान पर सभी मतदाताओं से अभूतपूर्व मतदान करने की अपील करता हूँ। देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने और विकास की गति को बनाये रखने के लिए पुनः एक सशक्त सरकार चुनना आवश्यक है। एक ऐसी सरकार बनाएँ, जिसने देश को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ हर देशवासी में आत्मविश्वास जागृत किया हो। आइए, विकसित भारत के लिए पूरे उत्साह से मतदान करें और अन्य लोगों को भी प्रेरित करें।”

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने भी मतदाताओं से इंडिया समूह के पक्ष में मतदान करने की अपील की। श्री खड़गे ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया, “ मेरे प्यारे देशवासियों, संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए आज मतदान का अंतिम चरण है। भारत गठबंधन तानाशाही ताकतों से हिम्मत के साथ लड़ रहा है। लड़ाई अब अपने अंतिम चरण में है। जनता हर चरण में हमारे साथ मजबूती से खड़ी रही है। छह चरणों के बाद, लोग हमें जीतते देखना चाहते हैं, आज आपको फैसला करना है। याद रखें, अगर संविधान है, तो हमारे बुनियादी मौलिक अधिकार बचे रहेंगे। मेरे युवा साथी जो पहली बार वोट करने जा रहे हैं, उनके कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी है। मैं उनका स्वागत करता हूं। मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें। बदलाव के लिए मतदान करके, यह एक सुखद शुरुआत होगी।”

दुनिया के सबसे बड़े मतदान मैराथन 19 अप्रैल से शुरू हुआ आर आज समापन है। अभी तक छह चरणों में 486 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो गया है।

अंतिम चरण के चुनाव में प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, अनुप्रिया पटेल, बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत, अभिनेता रवि किशन, पूर्व केन्द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद और संजय टंडन, कांग्रेस के अखिलेश प्रताप सिंह, अजय राय, तृणमूल कांग्रेस महासचिव अभिषेक बनर्जी, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और भोजपुरी कलाकार पवन सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव की सबसे बड़ी पुत्री मीसा भारती समेत कई राजनीतिक हस्तियों की किस्मत का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में बंद हो जायेगा।

अंतिम चरण के मतदान की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद लोकसभा की सभी सीटों के परिणाम चार जून को आयेंगे।

Next Post

जस्टिस संजीव सचदेवा ने ग्रहण किया पदभार

Sat Jun 1 , 2024
जबलपुर:दिल्ली हाईकोर्ट स्थानांतरित मध्य प्रदेश हाईकोर्ट आये जस्टिस संजीव सचदेवा ने शुक्रवार को पदभार ग्रहण किया। उनके पदभार ग्रहण करने के बाद मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में कुल न्यायाधीशों की संख्या 38 हो गयी है। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में कुल जजों के स्वीकृत पदों की संख्या 53 है। […]

You May Like