किडज़ानिया ने लांच किया टॉडलर प्ले ज़ोन – नेबरहुड

नयी दिल्ली, 30 मई (वार्ता) इंट्रैक्टिव फैमिली ऐंटरटेनमेंट और लर्निंग के क्षेत्र में कार्यरत किडज़ानिया ने भारत में अपने सबसे पहले टॉडलर प्ले ज़ोन ’किडज़ानिया नेबरहुड’ को लांच करने की घोषणा की है।
कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि यह नया ज़ोन किडज़ानिया के दिल्ली/एनसीआर सेंटर में लांच किया गया। यह ज़ोन 1 जून 2024 से काम करना शुरु कर देगा। ‘किडज़ानिया नेबरहुड’ को खास तौर पर नन्हे-मुन्नों के लिए विकसित किया गया है। इसके भीतर सड़कें, बैटरी-चालित वाहन, इमारतें, कामकाजी अर्थव्यवस्था, उसकी अपनी करेंसी मौजूद हैं और इन सभी को 1 से 6 साल के बच्चों के लिए तैयार किया गया है। इन अभिनव ज़ोन का लक्ष्य है छोटे बच्चों को एक विशेष, इमर्सिव वातावरण प्रदान किया जाए जहां वे रोल-प्ले और किस्सागोई के जरिए सीख सकें।

किडज़ानिया इंडिया के मुख्य विपणन अधिकारी राहुल धमधेरे ने कहा “इस वक्त किडज़ानिया 24 देशों के 27 शहरों में मौजूद है और अब भारत का पहला एवं ब्रांड का 12वां किडज़ानिया नेबरहुड पेश करते हुए हम बहुत रोमांचित हैं। हमारे 60 प्रतिशत आगंतुक ऐसे परिवार हैं जो अपने नन्हे बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ की तलाश में आते हैं। इतने वर्षों में हमने यह जाना है कि छोटे बच्चों के साथ आने वाले अभिभावक चाहते हैं कि उनके बच्चे भी मज़े से साथ सीखने के हमारे इस विशिष्ट तरीके से जुड़ पाएं।”

किडज़ानिया नेबरहुड में कई दिलचस्प एवं शैक्षिक गतिविधियां शामिल हैं जैसे साइंस लैब, प्ले जिम, कंस्ट्रक्शन साइट, गैस ज़टॉप, ओपन स्टेज, फेस पेन्टिंग आदि। इन गतिविधियों को न सिर्फ मौज-मस्ती के लिए डिजाइन किया गया है बल्कि इनसे नन्हे बच्चों के मोटर स्किल, समस्या सुलझाने की योग्यता एवं आत्मबोध भी बेहतर होते हैं। इंट्रैक्टिव और व्यावहारिक अनुभव द्वारा नन्हे-मुन्ने अपनी अभिरुचियों का पता लगा सकते हैं और वयस्कों की उस दुनिया के बारे में जान सकते हैं जिसमें एक दिन वे शामिल हो जाएंगे।

उन्होंने कहा कि किडज़ानिया नेबरहुड एक सुरक्षित, दिलचस्प एवं कौशल निर्माण का परिवेश मुहैया कराता है जिसे गहन शोध के बाद विकसित किया गया है। यह बच्चों के प्रारंभिक विकास की विविध प्रविधियों से प्रभावित है जैसे मॉन्टेसरी, वालडोर्फ, रेगियो ऐमिलिया, जिम्बोरी एवं एस्टियर का शुरुआती सालों का पाठ्यक्रम। यह काम व चुनौतियों के माध्यम से संज्ञानात्मक विकास को प्रोत्साहित करता है, सहयोग व संचार को बढ़ावा देता है तथा व्यावहारिक गतिविधियों के साथ मोटर स्किल को बढ़ाता है।

इसके खास फीचर्स में शामिल हैं- वैज्ञानिक परीक्षणों के लिए ऐक्प्लोरेशन लैब, ड्राइविंग नियम सीखने के लिए गैस ज़टॉप और समन्वय एवं शक्ति निर्माण हेतु कंस्ट्रक्शन साईट। श्री धमधेरे ने कहा कि किडज़ानिया नेबरहुड में हाइजीन शीर्ष प्राथमिकता है। यहां विभिन्न इनोवेटिव समाधानों के जरिए साफ व सुरक्षित परिवेश सुनिश्चित किया गया है।

Next Post

फिलीपींस में सड़क दुर्घटना में दो लोगों की मौत

Thu May 30 , 2024
मनीला, 30 मई (वार्ता) मनीला के रिजाल प्रांत में गुरुवार को एक मोटरसाइकिल के सड़क किनारे बिजली के खंभे से टकरा जाने से दो लोगों की मौत हो गयी। पुलिस ने कहा कि यह हादसा पिलिल्ला शहर में स्थानीय समयानुसार देर रात करीब एक बजे हुआ। इस घटना में मोटरसाइकिल […]

You May Like