पांच और निजी स्कूल आए रडार पर

16 जुलाई को होगी खुली सुनवाई
जबलपुर: निजी स्कूलों द्वारा मनमानिक तौर पर फीस बढ़ोतरी और कॉपी- किताब, यूनिफॉर्म आदि खरीदने के लिए दुकानों को बाध्य करने की शिकायतों का क्रम लगातार जारी है जिसके चलते पांच और निजी स्कूल जिला प्रशासन के रडार में आ चुके हैं, जिनकी सुनवाई आगामी 16 जुलाई को की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी ने बताया कि 16 जुलाई को स्प्रिंग डे स्कूल अधारताल, माउण्ट लिट्रा स्कूल जबलपुर, जॉय सीनियर सेकेण्डरी स्कूल जबलपुर, विस्डम वैली स्कूल शास्त्री नगर कटंगा जबलपुर तथा सेंट जोसेफ स्कूल टी.एफ.आर.आई सालीवाड़ा जबलपुर से संबंधित शिकायतों की शाम 5 बजे कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में  जिला समिति के समक्ष खुली सुनवाई की जायेगी।

यह सुनवाई मध्यप्रदेश निजी विद्यालय (फीस तथा संबंधित विषयों के विनियमन) अधिनियम 2017 की धारा 7 (1) के अंतर्गत होगी।  जिसमें विद्यालय के प्रबंधक, प्राचार्य उपस्थित होकर शिकायतों पर उत्तर देगें। शिकायतकर्ता सुनवाई में उपस्थित रह सकेगें। उन्होंने कहा कि 16 जुलाई के पूर्व उपरोक्त अशासकीय विद्यालय से संबंधित यदि कोई अभिभावक शिकायत करना चाहता है तो कलेक्टर, अपर कलेक्टर तथा जिला शिक्षा अधिकारी जबलपुर के पास जमा कर सकते हैं।
   स्कूल यूनिफार्म के लिए लगेगा मेला
जिले में निजी स्कूलों की कॉपी किताब और यूनिफार्म के रेट आसमान छू रहे थे, जिसके चलते शिकायत मिलने के बाद जिला प्रशासन द्वारा किताब विक्रेताओं के ऊपर कड़ी कार्यवाही की गई थी, वहीं जबलपुर जिले में प्रदेश का पहला पुस्तक मेले का आयोजन भी किया गया था। जिसके बाद अब जिले में यूनिफॉर्म मेले का आयोजन आगामी 27 जुलाई से 31 जुलाई के तक किया जाएगा। सभी स्टेशनरी का सामान इस यूनिफार्म मेले से खरीद सकते हैं।  जिसमें अभिभावकों को उचित दाम में सभी वस्तुएं उपलब्ध कराई जाएगी। जिला प्रशासन के अनुसार स्कूल यूनिफ़ॉर्म व्यवसाय में संलग्न व्यापारियों और एसएचजीएस के लिये सभी स्कूलों की यूनिफ़ॉर्म, जूते, स्कूल बैग आदि  के सैम्पल का प्रदर्शन 15-16 जुलाई को गारमेन्ट्स क्लस्टर स्थित हाल में किया जायेगा। यूनिफ़ॉर्म की संभावित आवश्यकता भी प्रदर्शित की जायेगी।
यूनिफ़ॉर्म के लिए नहीं किया जायेगा बाध्य
जिल प्रशासन ने सभी स्कूल प्रबंधन से स्कूल यूनिफ़ॉर्म का सैम्पल तत्काल जिला शिक्षा अधिकारी जबलपुर को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है, सैम्पल के साथ कक्षावार यूनिफ़ॉर्म की अनुमानित आवश्यकता की जानकारी भी मांगी है। इसके अलावा स्कूल प्रबंधन से अनुरोध किया है कि यदि किसी छात्र-छात्रा के पास यूनिफ़ॉर्म नहीं है तो मेला लगने की अवधि तक उसे स्कूल में यूनिफ़ॉर्म में आने के लिये बाध्य नहीं किया जाए, क्योंकि प्रबंधन द्वारा बाध्य किये जाने की स्थिति में पालकगण मनमाने दामों पर यूनिफ़ॉर्म खऱीदने के लिये विवश होगें।

Next Post

दवाई खाते ही बिगड़ी तबियत, मौत

Fri Jul 12 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email जबलपुर: गोहलपुर थाना अंतर्गत शांतिनगर कृष्णा कॉलोनी निवासी एक युवक द्वारा अज्ञात दवाई का सेवन कर लिया गया जिसके बाद उसकी अचानक तबियत बिगड़ गई और परिजन उसे आनन-फानन में उपचार के लिए अस्पताल लेकर पहुंचे जहां […]

You May Like