उपार्जन में फर्जी खरीदी के मामले में पटवारी निलंबित,एस डी एम तहसीलदार को नोटिस

जिला स्तरीय दल ने गिरदावरी रिपोर्ट को गलत पाया,हुआ राजस्व की मिलीभगत की पुष्टि

सतना:जिले में गेहूं के फर्जी उपार्जन भुगतान के मामले में नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक और जिला खाद्द अधिकारी के निलंबन के बाद हल्के में पदस्थ राजस्व अमले की मिलीभगत तय होने के बाद पटवारी को निलंबित कर दिया गया है. साथ ही अनुविभाग के अनुविभागीय दंडाधिकारी और तहसील के तहसीलदार को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.गौरतलब है कि जिले में गेहूं उपार्जन के दौरान मझगवां तहसील के कारीगोही में महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा की गई खरीदी में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी कर 25 किसानों के नाम पर फर्जी खरीदी दिखाकर 93 लाख से अधिक का भुगतान निकालकर सरकार को आर्थिक क्षति पहुचाई गई है.

मीडिया के माध्यम से इस पूरे मामले का खुलासा होने पर सबसे पहले नान के डी एम अमित गौड को निलंबित कर दिया गया था.इसके बाद राज्य सरकार ने कलेक्टर के प्रतिवेदन पर तत्कालीन प्रभारी जिला खाद्द अधिकारी नागेंद्र सिंह को भी दोषी मानते हुए स्थान्तरित होने के बावजूद निलंबित कर दिया था.बाद में गिरदावरी के मसले पर उठे सवालों की भी जिला प्रशासन ने जिला स्तरीय टीम भेज कर जांच कराई जिसमे स्थानीय राजस्व अमले की आपसी मिलीभगत स्पष्ट होने के बाद मंगलवार को दोषी पटवारी को निलंबित कर कलेक्टर ने एस डी एम और तहसीलदार को कारण बताओ नोटिस जारी किया है.
कलेक्टर ने किया निलंबित
जिले के मझगवा तहसील के ग्राम कारीगोही में फसल गिरदावरी त्रुटि पूर्ण रूप से करने पर कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने हल्का पटवारी राम भूषण त्रिपाठी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।
इसी प्रकार गिरदावरी का गलत सत्यापन करने और त्रुटि पूर्ण जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने पर मझगवान एस डी एम जितेंद्र वर्मा और तहसीलदार मझगवा जितेंद्र तिवारी को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है।
उल्लेखनीय है कि समाचार पत्रों में छपी खबर के मुताबिक एस डीएम द्वारा जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया था।कलेक्टर ने इस प्रतिवेदन के आधार पर छपी खबर की पुनः जांच जिला स्तर से एस एल आर एम एल तिवारी और जिलास्तरीय टीम से कराई है।जिसमे गिरदावरी का गलत सत्यापन करने पर एस डी एम और तहसीलदार को भी नोटिस जारी की गई है

Next Post

निष्पक्ष जांच होने पर निजी स्कूलों का प्रबंधन आ सकता है लपेटे में

Wed May 29 , 2024
जांच कमेटी में डिप्टी कलेक्टर को शामिल करने की मांग, किताबों में एवं फीस में हुई मोटी कमाई, शक के घेरे में बैढऩ के कई हाईफाई निजी विद्यालय सिंगरौली :जिले के निजी स्कूलों के संचालकों द्वारा पुस्तकों एवं मनमानी मोटी फीस वसूलने की शिकायते आये दिन मिलती रहती है। बैढऩ […]

You May Like