निष्पक्ष जांच होने पर निजी स्कूलों का प्रबंधन आ सकता है लपेटे में

जांच कमेटी में डिप्टी कलेक्टर को शामिल करने की मांग, किताबों में एवं फीस में हुई मोटी कमाई, शक के घेरे में बैढऩ के कई हाईफाई निजी विद्यालय

सिंगरौली :जिले के निजी स्कूलों के संचालकों द्वारा पुस्तकों एवं मनमानी मोटी फीस वसूलने की शिकायते आये दिन मिलती रहती है। बैढऩ क्षेत्र में इस तरह का गोरख धंधा काफी अर्से से चला आ रहा है। विद्यालयों के संचालकों को मनमानी रवैया पर अब तक प्रशासन शिकंजा नही कस पाया है। कल सोमवार को कलेक्टर ने ऐसे मामलों की जांच के लिए टीम गठित करने का निर्देश दिया है।जिले में शिक्षा माफिया का इस तरह दबदबा है कि अभिभावक भी परेशान होकर मौन हो गये। आरोप है कि जिले के कई नामी-गिरामी विद्यालयों के संचालकों द्वारा मनमानी तौर पर प्रत्येक क क्षाओं के छात्रों के फीस ट्यूशन के नाम पर बढ़ा दी जा रही है।

वही यह भी आरोप है कि कई कथित हाईफाई विद्यालय के प्रबंधकों द्वारा कमीशनखोरी एवं लूट खसोट के चक्कर में कुछ एक -दो चुन्निदा दुकानों एलकेजी से लेकर 12वंीं कक्षा तक कि किताबे किसी तरह मिल पाती हैं। अन्य किसी बुकस्टाल में उक्त संबंधित विद्यालयों के प्रशासकों नही मिलती है। वही यह भी आरोप है कि करीब-करीब प्रत्येक वर्ष किताबों के पाठ्यक्रम बदल दिये जाते हैं। ताकि कोई छात्र किताबों को अदला बदली न कर पाए। स्कूलों में हर साल फीस 10 फिसदी जिला प्रशासन को बिना सूचना दिये वृद्धि कर दी जाती है। लेकिन विद्यालय में सुविधाओं में कोई वृद्धि नही की जाती है। इन्ही सभी बिन्दुओं की जांच के लिए कलेक्टर ने डीईओ सिंगरौली को जांच टीम गठित कर शीघ्र पालन प्रतिवेदन देने के लिए निर्देशित किया है।

कलेक्टर चन्द्रशेखर शुक्ला के उक्त निर्देश जारी करने एवं जबलपुर में शिक्षा माफियाओं के विरूद्ध की गई व्यापक कार्रवाई से सिंगरौली शिक्षा माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है। वही कई अभिभावकों का कहना है कि जांच कमेटी निष्पक्ष इस बात की जांच करे कि एक-दो चुन्निदा दुकान बैढऩ के ताली एवं नवजीवन बिहार के बुकस्टाल में ही हाईफाई विद्यालयों की पुस्तके क्यो मिलती हैं। पिछले माह इसकी जांच कराई गई थी । बच्चों ने ऐसी कोई शिकायते नही की । लेकिन उसके पीछे कारण यही बताया जा रहा है कि संबंधित हाईफाई विद्यालयों के स्कू ली छात्रों एवं अभिभावकों पर भारी दबाव रहता है। इसके पीछे कई कारण बताए जाते हैं। फिलहाल निष्पक्ष जांच से ही सब कुछ बेपर्दा हो सकता है।

Next Post

अतिक्रमण से सिकुड़ती जा रही देवसर के एनएच 39 की सड़कें

Wed May 29 , 2024
अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई से गुरेज कर रहा उप खण्ड अधिकारी राजस्व अमला देवसर : देवसर मुख्य बाजार से एनएच 39 सीधी-सिंगरौली की सड़क फुटपाथियों के कब्जा के कारण दिनोंदिन सिकुड़ती जा रही है। वही आरोप है कि उप खण्ड देवसर राजस्व अमला अतिक्रमण हटाने में कोई रूचि नही ले […]

You May Like