बीईओ के खिलाफ जांच प्रतिवेदन पहुंचे भोपाल

बैढऩ बीईओ के खिलाफ मिली कई शिकायतें, डीईओ ने कार्रवाई के लिए भेजा प्रस्ताव

नवभारत न्यूज

सिंगरौली 28 मई। बैढऩ विकास खण्ड के ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के खिलाफ जांच प्रतिवेदन तैयार कर कड़ी कार्रवाई के लिए जिला शिक्षा अधिकारी ने प्रस्ताव तैयार कर आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल के यहां भेज दिया है। अब बीईओं के खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई आयुक्त के पाले में चली गई।

गौरतलब है कि बैढऩ विकास खण्ड में पदस्थ बीईओ आरडी साकेत पर अतिथि शिक्षकों के मानदेय भुगतान में व्यापक पैमाने पर फर्जीवाड़ा किये जाने का मामला प्रकाश में आया था। जहां आरोप है कि बीईओ बैढऩ ने पंजरेह संकुल के कई अतिथि शिक्षकों को मानदेय भुगतान करने में हेराफेरी कर वर्ग-2 एवं 3 के अतिथि शिक्षकों को वर्ग-1 के समान मानदेय भुगतान कर दिया था। मामला उजागर होने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी एसबी सिंह ने उक्त मामले की जांच करने के लिए चार सदस्यीय टीम गठित किया था। सूत्र बताते हैं कि जांच टीम ने बीईओ दफ्तर में मची भर्रेशाही की एक नही अनेको गड़बडिय़ों को पकड़ा था। जहां अरोप है कि अकेले पंजरेह में नही बल्कि जयंत संकुल केन्द्र में भी इसी तरह का फर्जी मानदेय भुगतान बीईओ के दफ्तर से किया गया था। साथ ही यह भी शिकायत है कि शिक्षकों के वेतन बिल को लटकाने शिक्षकों के एरियस भुगतान समय पर न करने , कैशबुक, रजिस्टर अपडेट नही मिले थे। साथ ही जांच के दौरान बिल बाउचर भी नही मिला था। इसके अलावा बीईओ बैढऩ पर अन्य कई अनियतिताएं मिली है। जहां जांच टीम ने जांच प्रतिवेदन तैयार कर जिला शिक्षा अधिकारी के यहां प्रस्तुत किया गया। जिला डीईओ ने बीईओ एवं दफ्तर में पदस्थ लिपिक के विरूद्ध अनुशासनात्मक कड़ी कार्रवाई करने का प्रस्ताव आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल भेज दिया है। बहरहाल बीईओ कार्यालय में मची भर्रेशाही एवं अतिथि शिक्षकों के मानदेय भुगतान में किये गये फर्जीवाड़े भुगतान को लेकर चर्चित ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जांच प्रतिवेदन में घिरते नजर आ रहे हैं।

जयंत संकुल में भी मानदेय भुगतान में मिली गड़बड़ी

जिला शिक्षा कार्यालय के सूत्रों के अनुसार अतिथि शिक्षकों के मानदेय भुगतान में भी गड़बड़ी मिली है। यहां भी अतिथि शिक्षक वर्ग-2 एवं 3 को वर्ग- 1 के समान 18 हजार रूपये के मासिक दर से भुगतान किया गया है। जबकि वर्ग-2 एवं 3 के अतिथि शिक्षक ों के लिए मानदेय भुगतान क्रमश: 14 हजार एवं 10 हजार रूपये प्रति माह के हिसाब से भुगतान किया जाना था। किन्तु ब्लॉक शिक्षा कार्यालय बैढऩ के बीईओ एवं लिपिक वित्त शाखा ने मानदेय भुगतान में हेरफेर कर वर्ग-1 के समान पंजरेह संकुल के न्द्र के तर्ज पर कर दिया। वही बाद में कई अतिथि शिक्षकों से उगाही बगाही शुरू हुआ तब इसका भेद खुला और इसके बाद जांच शुरू हो गई।

इनका कहना:-

बीईओ के खिलाफ मिली शिकायत की जांच कमेटी द्वारा प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। जहां अग्रिम कार्रवाई के लिए आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल प्रतिवेदन भेज दिया गया है।

एसबी सिंह

जिला शिक्षाधिकारी, सिंगरौली

Next Post

अवतार नहीं हैं मोदी : लालू

Tue May 28 , 2024
पटना 28 मई (वार्ता) राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ख़ुद को ईश्वर की ओर से भेजे जाने वाले बयान पर आज कहा कि वह कोई अवतार नहीं हैं, 04 जून को उनकी विदाई होगी और केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी। […]

You May Like