सिंध नदी में शुक्रवार को आई बाढ़ का रौद्र रूप 

भिंड में सिंध नदी की बाढ़ से चपेट में 100 गांव

– प्रशासन ने शुक्रवार शाम से गांवों को खाली कराना किया शुरू

– एमपी में बारिश ने ली 17 लोगों की जान

नवभारत प्रतिनिधि

भोपाल, 13 सितंबर. मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान 15 जिलों में बारिश ने लगभग 17 लोगों की जान ले ली. सबसे अधिक प्रभावित ग्वालियर- चंबल संभाग हुआ. यहां भिंड जिले में हालात बिगड़ते दिख रहे हैं. यहां सिंध नदी खतरे के निशान से उपर 20 फीट उपर बह रही है. नदी के बाढ़ को देखते प्रशासन ने 100 गांवों को चिन्हित कर शुक्रवार शाम से खाली कराना शुरु कर दिया है. बाढ़ से लोगों को बचाने शुक्रवार की शाम को आर्मी भी पहुंच गई है.

 

मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश के कई जिलों में गुरुवार की तडक़े से शुक्रवार सुबह तक भारी बारिश हुई. खासकर ग्वालियर- चंबल, जबलपुर, रीवां संभाग में बारिश ने रिकार्ड तोड़ दिए. इससे नदी- नाले भर गए. मृतकों में 3 बच्चे और दो महिलाएं भी शामिल है. बारिश से दतिया में दो परिवारों के 7 लोगों के अलावा एक अन्य हादसे में एक, शिवपुरी में 2 बच्चों सहित 4, ग्वालियर में 1 बच्चे सहित 4 और मुरैना में भी एक की मौतें हुई. अशोकनगर में पुल पार करते समय दो युवक बह गए. हालांकि, उन्हें बचा लिया गया. इधर, मुरैना के कैलारस में रपटा पार कर रही ट्रैक्टर-ट्रॉली बह गई. इसमें ड्राइवर तैरकर बाहर निकल गया. दो लोग लापता हैं.

भिंड- मेहगांव क्षेत्र के 100 से अधिक गांवों को खाली कराया जा रहा है. नर्मदापुरम से एनडीआरएफ की 20 सदस्यीय टीम भी बचाव एवं राहत कार्य के लिए पहुंच गई है. आर्मी और एनडीआएफ की टीमें ग्रामीणों को सुरक्षित जगह पहुंचाने में लगी रही. ये सभी वो गांव है जहां सिंध नदी तबाही मचा सकती है. ये नदी भिंड जिले के लहार और मेहगांव से होकर गुजरता है. भिंड जिला जनसंपर्क कार्यालय के मुताबिक सिंध नदी का जलस्तर मेंहदाघाट पर 126 मीटर तक पहुंच चुका है, जो कि खतरे के निशान 120 मीटर से 6 मीटर यानि लगभग 20 फीट ज्यादा है.

 

जबलपुर का आर्डीनेंस फैक्ट्री में भरा पानी

 

जबलपुर में 72 घंटे की बारिश से ऑर्डनेंस फैक्ट्री में पांच फीट तक पानी भर गया है. जिससे फैक्ट्री के चार सेक्शन में मशीनें डूब गई हैं. एक सेक्शन में 15 दिन के लिए काम बंद कर दिया है. वही भोपाल संभाग में गुरुवार को बारिश नहीं हुई, पर आकाश में बादल छाए रहे. बीच- बीच में सूर्यदेव के दर्शन भी होते रहे. मौसम विभाग ने मौसम विभाग ने ग्वालियर-चंबल और जबलपुर संभाग के 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम वैज्ञानिक वीएस यादव के मुताबिक मौजूदा सिस्टम उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ गया है, हालांकि, अगले 24 घंटे में ग्वालियर-चंबल और जबलपुर संभाग में इसका असर रहेगा.

शुक्रवार को ग्वालियर संभाग में भारी बारिश हुई. मौसम विभाग की माने, तो बंगाल की खाड़ी में 15 सितंबर से नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है. यह सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग रहेगा. इसका असर 16 सितंबर से प्रदेश में देखने को मिलेगा.

——

Next Post

केजरीवाल को मुख्यमंत्री कार्यालय जाने और फाइलों पर हस्ताक्षर करने पर रोक

Fri Sep 13 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email नयी दिल्ली, 13 सितंबर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को आम आदमी पार्टी(आप) के संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत देते हुए कई शर्तें लगाईं और कहा कि वह अपने कार्यालय नहीं जा सकते […]

You May Like