भोजशाला में सर्वे के 60 दिन पूरे

नींव तक नहीं पहुंच पाए अधिकारी

प्रतिदिन सुबह से लेकर शाम तक काम कर रहे

 

धार. भोजशाला में वैज्ञानिक पद्धति से सर्वेक्षण चल रहा है. एएसआई के अधिकारियों को सर्वे के तहत काम करते हुए आज 60 दिन पूरे हो चुके हैं. दो माह का समय बीतने के बाद भी अभी तक भोजशाला की नींव तक अधिकारी नहीं पहुंच पाए हैं.

बगैर नींव के भोजशाला की उम्र सहित इतिहास के बारे में जानकारी स्पष्ट नहीं हो पाएगी. हालांकि टीम के सदस्य बगैर रुके प्रतिदिन सुबह से लेकर शाम तक काम कर रहे हैं. सोमवार को एएसआई की टीम के 14 सदस्य, 19 मजदूरों सहित पक्षकारों की मौजूदगी में सर्वे शुरू किया गया हैं, अधिकारियों व मजदूरों की संख्या कम होने के कारण सर्वे की गति धीमी ही रहेगी. एक दिन पहले भोजशाला के पीछे पश्चिमी भाग स्थित एक खेत में खुदाई के दौरान जमीन के अंदर दीवारनुमा संरचना का हिस्सा नजर आया था, यह संरचना कुछ दिन पहले अंदर की और मिली दो दीवारों से अलग है, जिसकी नींव तक पहुंचने के लिए अब काम होगा.

 

खेत से मिट्टी हटा रहे

एएसआई की टीम ने भोजशाला की नींव के बारे में जानने के लिए उसके पीछे एक खेत में से मिट्टी हटाई जा रही है. यह खेत हाईकोर्ट के सर्वे के आदेश के तहत 50 मीटर की परिधि में आता है. भोजशाला की नींव की खुदाई के दौरान ही इस खेत में जमीन के अंदर दीवारनुमा संरचना का पता लगा है. उत्तरी भाग में नक्काशी वाले पत्थर के पांच अलग-अलग टुकड़े भी मिले हैं. इन सभी टुकड़ों को सुरक्षित किया गया है.

Next Post

जिंदगी को मौत की लहरों पर नचाती 10 अवैध नावों के इंजन जप्त

Mon May 20 , 2024
  नवभारत न्यूज ओंकारेश्वर। नर्मदा की गहरी और तेज धाराओं के बीच अवैध व जर्जर नावें बिना लाइसेंस के चल रही हैं। इनमें लाइफ जैकेट तक नहीं हैं। 10 नावों के इंजन जप्त किए गए हैं। ओंकारेश्वर में जब भी ऐसी कार्रवाई होती है, नेतागिरी उठ खड़ी होती है। सामान […]

You May Like