रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू

व्लादिवोस्तोक, 15 मार्च (वार्ता/शिन्हुआ) रूसी मतदाताओं ने 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए कामचटका, चुकोटका और अन्य क्षेत्रों सहित सुदूर पूर्व क्षेत्रों में स्थानीय समयानुसार शुक्रवार सुबह 8 बजे से मतदान करना शुरू कर दिया।

इस शीर्ष पद के लिए चार उम्मीदवार प्रतिस्पर्धा करेंगे जिनमे लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के लियोनिद स्लटस्की, रूसी कम्युनिस्ट पार्टी के निकोलाई खारितोनोव, न्यू पीपल पार्टी के व्लादिस्लाव दावानकोव, और निवर्तमान राष्ट्रपति और स्वतंत्र उम्मीदवार व्लादिमीर पुतिन शामिल है।

रूस ने मतदान के लिए 90,000 से अधिक मतदान केंद्र स्थापित किए हैं जो 15 से 17 मार्च के बीच स्थानीय समय के अनुसार सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक संचालित होंगे।

कई समय क्षेत्रों में रूस के विशाल विस्तार को देखते हुए सुदूर पूर्व क्षेत्र में स्थित कामचटका और चुकोटका, मतदान शुरू करने वाले पहले क्षेत्र हैं।
रूस के पश्चिमी छोर पर स्थित कलिनिनग्राद में मतदान केंद्र मतदान शुरू करने वाले अंतिम केंद्र होंगे।

रूसी केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार लगभग 11 करोड़ रूसी नागरिक मतदान करने के पात्र हैं, जिनमें विदेश में रहने वाले दस लाख से अधिक लोग शामिल हैं।

रूसी राष्ट्रपति चुनाव नियमों के तहत, 50 प्रतिशत से अधिक वोट प्राप्त करने वाला उम्मीदवार जीत हासिल करेगा।
ऐसे मामलों में जहां दो से अधिक उम्मीदवार हैं और कोई भी 50 प्रतिशत वोट प्राप्त नहीं करता है, केंद्रीय चुनाव आयोग शीर्ष दो दावेदारों के लिए दूसरे दौर के मतदान की घोषणा करेगा।
दूसरे दौर में सबसे अधिक वोट पाने वाला उम्मीदवार राष्ट्रपति चुना जाएगा।

रूसी केंद्रीय चुनाव आयोग 28 मार्च से पहले चुनाव परिणामों की पुष्टि करेगा और बाद में पुष्टि के तीन दिनों के भीतर परिणामों की घोषणा करेगा।

Next Post

चीन : कोयला खदान दुर्घटना में 7 लोगों की मौत

Fri Mar 15 , 2024
ताइयुआन, 15 मार्च (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत में एक कोयला खदान के भूमिगत गोदाम में दुर्घटना में फंसे सभी सात खनिकों की मौत की पुष्टि हो गई है। स्थानीय अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। काउंटी सरकार के अनुसार आखिरी शव शुक्रवार सुबह 6:23 बजे निकाला गया। […]

You May Like