चुनाव के बाद प्रदेश में बदलेंगे राजनीतिक समीकरण

सियासत

मध्य प्रदेश में चुनाव संपन्न हो गए हैं. 4 जून को परिणाम आने के बाद सियासी समीकरण बदलेंगे. इन परिवर्तनों से मालवा और निमाड़ अंचल प्रभावित होगा. यह परिवर्तन कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों में देखने को मिलेंगे. भाजपा में प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा के स्थान पर नई नियुक्ति होगी क्योंकि विष्णु दत्त शर्मा का कार्यकाल समाप्त हो चुका है. पार्टी उन्हें केंद्रीय मंत्री या राष्ट्रीय टीम में स्थान देगी. विष्णु दत्त शर्मा के जाने का असर प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद पर भी पड़ेगा क्योंकि नए भाजपा अध्यक्ष के साथ नए संगठन महामंत्री की परंपरा है. प्रदेश भाजपा संगठन में बदलाव से इंदौर और उज्जैन संभाग के अनेक ऐसे नेता प्रभावित होंगे जो विष्णु दत्त शर्मा और हितानंद के भरोसे राजनीति करते हैं.

इंदौर की बात करें तो ऐसे नेताओं में जयपाल सिंह चावड़ा और गौरव रणदिवे का नाम शुमार होता है. इसी तरह अमित शाह के फार्मूले के अनुसार प्रदेश मंत्रिमंडल में परिवर्तन होगा. उन मंत्रियों पर गाज गिरेगी जहां मतदान कम हुआ या जहां से भाजपा को कम वोट मिले. भाजपा में निगम मंडल नियुक्तियां भी प्रस्तावित हैं. इन पर भी विचार विमर्श होगा. इधर कांग्रेस का यदि प्रदेश में सफाया होता है तो इसका असर उमंग सिंघार और जीतू पटवारी पर होगा. यदि जीतू पटवारी अपनी कुर्सी बचाने में सफल रहे तो वो प्रदेश कार्यकारिणी का गठन करेंगे. ऐसे में उनकी टीम में आने के लिए नए सिरे से दौड़ भाग होगी.

इंदौर शहर कांग्रेस अध्यक्ष सहित अनेक बदलाव चुनाव के बाद देखने को मिलेंगे. यदि शहर कांग्रेस अध्यक्ष सुरजीत सिंह चड्ढा को बरकरार रखा गया तो शहर कांग्रेस की कार्यकारिणी का जल्दी गठन होगा. झाबुआ में यदि कांग्रेस जीतती है तो विक्रांत भूरिया को पीसीसी में एडजस्ट करना पड़ेगा, क्योंकि प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष पद से उन्होंने इस्तीफा दे दिया है. कमलनाथ और दिग्विजय सिंह जीतू पटवारी और उमंग सिंघार के कारण हाशिए पर आ गए हैं. यह दोनों नेता राष्ट्रीय राजनीति करने का प्रयास करेंगे. जहां तक उमंग सिंघार और जीतू पटवारी का सवाल है तो दोनों के बीच मतभेद टिकट वितरण के समय ही सामने आ गए थे.

Next Post

हिन्दू महासभा ने फिर की गांधी के हत्यारे गोडसे की पूजा

Mon May 20 , 2024
ग्वालियर: महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे की 114वी जयंती मनाई गयी। इस अवसर पर रविवार को हिन्दू महासभा द्वारा कार्यक्रम किया गया। हिन्दू महासभा के दौलतगंत स्थित कार्यालय में उसकी आरती उतारकर पुष्पांजलि दी गयी। हिन्दू महासमाा के जिला अध्यक्ष लोकेश शर्मा की अगुवाई में गोडसे की जयंती का […]

You May Like