गेहूं खरीदी का आंकड़ा 16 लाख पार

किसानों की सुविधा को देखते हुए राज्य शासन ने बढ़ाई तारीख  
जबलपुर: जिले में चल रही समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी का आंकड़ा 16 लाख के पार पहुंच चुका है। जिसमें शनिवार तक 105 केंद्रों में 17445 किसानों द्वारा फसल बेची जा चुकी है। उल्लेखनीय है कि 29 मार्च से शुरू हुई गेहूं की खरीदी निरंतर चलती आ रही है, बीच में किसानों द्वारा खरीदी केंद्रों पर गेहूं नहीं पहुंचा जा रहा था। जिसके चलते इसकी तिथि को बढ़ाया गया था।  जिसमें पहले 15 मई अंतिम तिथि घोषित की गई थी, उसके बाद अंतिम तिथि को बढ़ाकर 20 मई कर दिया गया था। लेकिन एक बार फिर किसानों की सुविधा को देखते हुए अब राज्य शासन द्वारा खरीदी की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी के लिए कुल 127 केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिसमें शनिवार तक 105 केंद्रों से अभी तक 17445 किसानों द्वारा 1614000 क्विंटल गेहूं की खरीदी हुई है। जबकि 116 केन्द्रों के 22440 स्लॉट किसानों द्वारा बुक कराए गए हैं।
अब 31 तक होगा उपार्जन
राज्य शासन ने रबी विपणन वर्ष 2024-25 में किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन की अवधि एक बार पुन: बढ़ा दी है। प्रदेश में किसानों से अब 31 मई तक समर्थन मूल्य पर गेहूं का उपार्जन किया जायेगा। इस बारे में राज्य शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा आदेश भी जारी कर दिया गया है।
ज्ञात हो कि प्रारंभ में किसानों से गेहूं उपार्जन हेतु उपार्जन की अवधि 15 मई तक निर्धारित की गई थी। बाद में इस अवधि को 20 मई तक बढ़ा दिया गया था। किसानों की सुविधा को देखते हुये राज्य शासन द्वारा अब एक बार पुन: समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन की अवधि 31 मई तक बढ़ाई गई है।

Next Post

बड़ी दुर्घटना होने से टली

Sun May 19 , 2024
दमोह:शहर के घंटाघर स्थित ऐतिहासिक धरोहर बरंडा गिर जाने से एक दो लोग दबने पर एक व्यक्ति को इलाज के लिए दमोह जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है. जिसके पैर और सिर में चोट आई हैं। घटना की जानकारी मिलते ही मौके कलेक्टर का प्रभार संभाले जिला पंचायत सीईओ […]

You May Like