तीसरे दिन भी हंगामें के बाद किसानों को मिले टोकन, किसानों की मांग अनुसार नही मिल पा रहा बीज

खरगोन। कपास बीज राशि 659 की कालाबाजारी रोकने कृषि उपज मंडी में की गई टोकन वितरण व्यवस्था लगातार तीसरे दिन हंगामे का सबब बनी।
शुक्रवार को भी सैंकडों महिला- पुुरुष, युवक- युवतियां, बालक- बालिकाएं कतार में लगे थे। किसान सुबह 11 बजे तक टोकन वितरित होने की राह तकते रहे। जब टोकन काउंटर नही खुला तो गुस्साए किसान फिर सड़क पर पहुंच गए। सूचना पर पहुंचे एसडीएम भास्कर गाचले, एएसपी तरुणेंद्र सिंह बघेल, डीडीए एमएल चौहान ने टोकन वितरण का भरोसा देते हुए किसानों को लाईन में लगने की अपील की। किसान कमलेश पटेल मथडा, तिलोक चौहान बिरोटी ने बताया कि वे हर साल विशेष किस्म के बीज की मांग रहती है। इसके बावजूद कृषि विभाग ने सीजन से पहले कोई व्यवस्था नही की, नतीजतन किसानों को परेशान होना पड़ रहा है।
अनियमितता पाये जाने पर होगी एफआईआर
जिले में कपास बीज की विशेष किस्म की मांग को देखते हुए कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने कृषि आदान विक्रेता संघ के अध्यक्ष एवं अन्य कृषि आदान विक्रेताओं के साथ बैठक कर इस संबंध में व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिले के समस्त थोक एवं खेरची बीज विक्रेताओं को स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि कपास बीज वितरण में किसी भी प्रकार की अनियमितता या कालाबाजारी की जाती है तो उनके विरूद्ध तत्काल एफआईआर दर्ज करते हुए दण्डात्मक कार्यवाही की जावेगी। इसके अलावा किसानों से अपील की गई है कि कपास बीज रासी.659 एवं आशा.1 किस्मों उपलब्ध करवाया जाना संभव नहीं होगा, जिससे किसान अन्य कंपनियों के बीज की बुआई करें।

Next Post

10 वर्षीय बालक पर गिरी आकाशीय बिजली, घायल

Fri May 17 , 2024
खरगोन। जिले में बीते एक सप्ताह से मौसम में रोजाना बदलाव हो रहा है। सुबह धुप खिलती है तो शाम को अचानक मौसम बदल रहा है और बादल छाने के साथ ही हवा- आंधी और बिजली चमकने के साथ बारिश हो रही है। मौसम का यह बदलाव जानलेवा साबित हो […]

You May Like