ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करना प्राथमिकता: चंद्रशेखर  

चितरंगी विकासखण्ड में महत्वपूर्ण समसामयिक विषयों पर हुई समीक्षा बैठक

नवभारत न्यूज

चितरंगी 15 मई। ग्रीष्मकाल को मद्देनजर रखते हुए चितरंगी विकासखण्ड में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए कलेक्टर चन्द्रशेखर शुक्ला के अध्यक्षता में खण्ड स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। दिन बुधवार को जनपद पंचायत चितरंगी में आयोजित समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने जनपद पंचायत चितरंगी में पेयजल आपूर्ति के संबंध में विशेष रूप से दूरस्थ अंचलों में स्थित बसाहटों में पेयजल आपूर्ति के संबंध में साथ ही हेण्डपंपों की वर्तमान स्थिति के संबंध में गहन समीक्षा की ।

उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कलेक्टर ने कहा कि पेयजल समस्या का निराकरण कराना एवं ऐसे क्षेत्र जहां पेयजल की कठिनाई हो रही है या समस्या है उसे हल कराना प्राथमिकता बताया। समीक्षा बैठक में उपस्थित ग्राम पंचायत के सचिव, सहायक सचिव, पटवारी को अपने ग्राम पंचायतों के अन्तर्गत पेयजल के संबंध में वास्तविक स्थिति को देखने के निर्देश दिए। सर्वे के दौरान यह स्पष्ट उल्लेख किया जाय कि उक्त ग्राम पंचायत में उपलब्ध हैण्डपंप ए उनकी वर्तमान स्थिति, चालू या बंद है। पेयजल के अन्य श्रोत क्या है को चिन्हित करने के निर्देश दिए । उन्होंने यह भी निर्देश दिये एकि ऐसे क्षेत्रों को भी चिन्हित करें जहां पर कोई भी पेयजल का श्रोत नहीं हैए उन स्थलों पर परिवहन के माध्यम से पेय जल मुहैया कराने के निर्देश दिए।

००००००००००

बाक्स

जनमन योजना का किया समीक्षा

बैठक के दौरान कलेक्टर चंद्रशेखर शुक्ला ने प्रधान मंत्री जनमन योजना के तहत हितग्राहियों को शत प्रतिशत लाभ दिलाये जाने के के निर्देश दिए। पात्र हितग्राहियों को आधार कार्ड, समग्र आईडी, जाति प्रमाणपत्र, जन.धन खाता, किसान क्रेडिट कार्ड, आयुष्मान कार्ड, पीएम सम्मान निधि जैसी योजनाओं के लाभ से लाभांवित कराया जायए ऐसे निर्देश दिए। साथ ही यह भी निर्देश दिये कि कार्य में प्रगति लायें। आयुष्मान कार्ड की प्रगति के लिए आशा कार्यकर्ता, सीएचओ, एएनएम, आंगनवाडी कार्यकर्ता डोर टू डोर कैम्पेन के माध्यम से पात्र हितग्राहियों का बनाया जाना सुनिश्चित करें।

००००००००००

बाक्स

मनरेगा कार्य में तेजी लाने की निर्देश

उन्होंने मनरेगा के कार्यों में तेजी लाने को कहा साथ ही यह भी निर्देश दिये कि मनरेगा का कार्य गुणवत्तापूर्ण हो और मशीनों की अपेक्षा मजदूरों से मनरेगा रोजगारों की पूर्ति की जाय।

साथ ही यह भी निर्देश दिये कि प्रस्तावित प्रयागराज सिंगरौली एनएच मार्ग निर्माण की धारा के प्रकाशन के पश्चात् हो रहे नवीन निर्माण आदि को रोकने के निर्देश दिए। इस हेतु क्षेत्र के निवासियों में जागरूकता फैलाने के निर्देश दिया। बैठक के दौरान पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह, एसडीएम सुरेश कुमार जाधव, चितरंगी जनपद सीईओ हरिश्चन्द्र द्विवेदी, चितरंगी तहसीलदार ऋषि नारायण सिंह अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Next Post

नियुक्तियों मेें फर्जीवाड़ा, कई अधिकारी नपे

Thu May 16 , 2024
भर्ती प्रक्रिया निरस्त, गड़बडिय़ां हुईं उजागर,  27 उम्मीदवारों का हुआ था चयन जबलपुर। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित जबलपुर में सहायक समिति प्रबंधक से समिति प्रबंधक के पद पर भर्ती प्रक्रिया में भारी गड़बडिय़ां सामने आने के बाद  कलेक्टर दीपक सक्सेना ने 3 सदस्यीय समिति का गठन किया गया। समिति […]

You May Like