तालाब की भूमि पर भू-माफिया हुआ काबिज

मनरेगा योजना योजना के तहत अमृत सरोवर का हुआ था निर्माण

 

जबलपुर। लाखों रुपये खर्च करने के बाद भी देखरेख के अभाव में अमृत सरोवर कब्जे की भेंट चढ़ रहे है। ताजा मामला  ग्राम मंगेली का प्रकाश में आया है जहां 30 लाख रूपए की लागत से अमृत सरोवर बनाया तो गया लेकिन जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते शासकीय भूमि पर भू-माफिया द्वारा यहां कब्जा कर लिया गया है।

सन् 2022 में हुआ था निर्माण

जानकारी के मुताबिक ग्राम मंगेली में ग्राम पंचायत मंगेली द्वारा मनरेगा योजना योजना से अमृत सरोवर तालाब निर्माण कराया गया है । महेश्वर ढाबा के पास करीब 30 लाख रूपए की लागत से अमृत सरोवर का निर्माण कार्य 17 अप्रैल 2022 को हुआ था और 30  जून 22 को काम पूरा हो गया था।

सरपंच ने की शिकायत, आज होगा निरीक्षण

मामले की शिकायत सरपंच मुन्नी बाई , ग्राम पंचायत सचिव ने तहसीलदार से की है। साथ ही आरोप लगाया है कि विनीत यादव द्वारा शासकीय तालाब की भूमि पर मुरम डालकर अवैध कब्जा किया जा रहा है। शिकायत के बाद प्रशासन अमला आज निरीक्षण करेगा।

गांव में जल संकट

गांव में जल सकंट भी है। ग्रामीण पानी के लिए दर-दर भटक रहे है।  खेतों में सिंचाई के लिए किसानों को पर्याप्त पानी मिले इसके लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की मदद से जिला पंचायत द्वारा मंगेली ग्राम पंचायत में तालाब  का निर्माण कार्य हुआ था लेकिन अब इस भूमि पर कब्जा हो गया है।

तालाब को पूरने के साथ प्लाटिंग

ग्रामीणों का कहना है कि तालाब के बाजू से बिल्डर विनीत यादव की लागानी जमीन है उस जमीन की आड़ में विनीत तालाब को भी मिटटी से पूरता जा रहा है। सरपंच का कहना है कि विनीत लागानी जमीन पर प्लाटिंग कर रहा है परंतु उसके द्वारा तालाब की जमीन पर भी प्लाटिंग करने का काम शुरू कर दिया गया है।

इनका कहना है

बिल्डर द्वारा तालाब की भूमि पर कब्जा किए जाने की शिकायत आई है। आज मौके का निरीक्षण किया जायेगा। जांच में जो तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर आगे की कार्रवाई होगी।

अभिषेक सिंह ठाकुर, एसडीएम

Next Post

जहां बना ईव्हीएम स्ट्रांग रूम वहां के खेतों में लगी आग

Fri May 10 , 2024
कृषि विवि परिसर मेें हुआ अग्नि हादसा, मचा हडक़ंप, फायर बिग्रेड ने पाया काबू   जबलपुर। जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के  खेतों में गुरूवार सुबह अचानक भडक़ गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। घटना की सूचना तत्काल नगर निगम दमकल विभाग को दी गई। सूचना […]

You May Like