आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के बीच विवाद

थाने तक पहुंचा मामला
छिंदवाड़ा/ परासिया : नगर पंचायत चांदामेटा में संचालित एक आंगनबाड़ी केंद्र में कार्यकर्ता और सहायिका के बीच विवाद हो गया । यह मामला पुलिस तक पहुंचा जहां दोनों पक्ष की ओर से शिकायत की गई । वहीं परियोजना अधिकारी ने आपसी समझौता करने का प्रयास किया है ।
प्राप्त जानकारी के अनुसार चांदामेटा वार्ड क्रमांक 11 में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र की सहायिका अनीता पटवा केंद्र पहुंची यहां केंद्र का दरवाजा खोलना को लेकर कार्यकर्ता सुल्ताना के साथ तू तू मैं मैं हो गई । सहायिका का आरोप है , कि कार्यकर्ता और उसके कुछ सहयोगियों ने सहायिका के साथ झूमाझपटी की । जिसके बाद सहायिका ने थाने पहुंच कर मामले की शिकायत की । वहीं दूसरा पक्ष भी थाने पहुंचा और अपनी बात रखी । इस दौरान परियोजना अधिकारी एलिस कजूर को भी थाने बुलाया गया । जहां उन्होंने दोनों पक्षों को समझाया ।
कार्यालय में अटैच है सहायिका
सहायिका अनीता पटवा को कुछ माह से परियोजना अधिकारी के द्वारा कार्यालय में अटैच किया गया है । इस मामले में परियोजना अधिकारी एलिस कजूर का कहना है , कि सहायिका और कार्यकर्ता के बीच पहले भी विवाद हो चुका है । विवादों से बचने के चलते सहायिका को कार्यालय अटैच किया गया है । उन्होंने यह भी बताया , कि चूंकि कार्यालय में पदस्थ चपरासी को बी एल ओ का कार्य सौंपा गया है । जिसके चलते भी सहायिका को कार्यालय में अटैच किया गया है । हालांकि इस अटैचमेंट के मामले में कोई भी लिखित आदेश परियोजना अधिकारी की ओर से जारी नहीं किया गया है ।सहायिका अनीता पटवारी ने बताया , कि उसे मौखिक रूप से कार्यालय में ही अपनी ड्यूटी देने के लिए कहा गया है । सहायिका ने यह भी बताया , कि आज उसे अधिकारी के कहने पर आंगनबाड़ी केंद्र जाने को कहा गया था , वहीं परियोजना अधिकारी ने इस बात से साफ इनकार किया है ।
आंगनबाड़ी केंद्र में दो तले 
इस मामले में कार्यकर्ता सुल्तान ने बताया कि सहायता के द्वारा बाहर का तला निकल कर बच्चों के बैठने वाले कक्ष पर लगा दिया गया है और चाबी लेकर चली गई है इसके विपरीत सहायिका उसमें कोई ताला नहीं लगाया विवाद के बाद में खाने गई थी और उसके बाद घर आ गई सहायिका का यह भी कहना है कि उसे जानबूझकर परेशान किया जा रहा है सारे लोग मिलकर उसे परेशान कर रहे हैं और झूठे आरोप लगाकर फसाया जा रहा है इस मामले में एसडीएम से भी शिकायत की है ।
किराए के मकान में संचालित है आंगनवाड़ी चांदामेटा वार्ड 11 स्थित आंगनबाड़ी किराए के मकान में संचालित है ।

यह मकान कार्यकर्ता के किसी रिश्तेदार का बताया जा रहा है । हालांकि इस मामले की जानकारी परियोजना अधिकारी को भी यह मामला होने के बदले पता चली ।इसके अलावा न्यूटन वार्ड नंबर 7 और 8 में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र से मिल रही शिकायतों के बारे में परियोजना अधिकारी से पूछे जाने पर उन्होंने यह बताया , कि उन्हें इस मामले की जानकारी भी अभी तक नहीं है । इससे साफ नजर आ रहा है , कि परासिया में संचालित आंगनबाड़ी केदो में जारी व्यापक लापरवाहियों से परियोजना अधिकारी अनभिज्ञ है । इसी अनभिज्ञता के चलते विवाद सामने आ रहे हैं । हाल ही में एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की नियुक्ति का मामला गर्माया हुआ है । इसी मामले से संबंधित फाइल के चोरी होने की जानकारी सूत्रों के हवाले से मिली है ।

Next Post

बीजेपी में शामिल होने के बाद रावत ने कहा - कांग्रेस में सम्मान नहीं मिल पाया

Wed May 1 , 2024
बीजेपी में शामिल होने के बाद पूर्व मंत्री रामनिवास रावत ने जय श्री राम और भारत माता की जय के साथ संबोधन शुरू किया। उन्होंने कहा, विजयपुर के लिए इतिहास में आज का दिन लिखा जाएगा आज का दिन ऐतिहासिक दिन है। मंच पर बैठी हुई त्रिमूर्ति ऐतिहासिक दिन को […]

You May Like