प्रोफेसर की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव या निगेटिव, मंडे को खुलेगा राज

कोरोना का हवाला देकर चुनाव में ड्यूटी न लगाने का दिया है आवेदन
 जबलपुर:लोकसभा चुनाव में लगाई गई एक महिला प्रोफेसर की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। जिसका हवाला देकर महिला ने चुनाव में ड्यूटी नहीं लगाने का आवेदन भी दिया है। हालांकि महिला की कोविड रिपोर्ट संदेह के दायरे मेें आ गई है। दरअसल महिला ने निजी पैथोलॉजी लैब से जांच कराई है जबकि आईसीएमआर निर्देशों के तहत आरटीपीसीआर रिपोर्ट ही कोविड मामलों में मान्य है। जिसकेे चलते महिला का पुन: सैंपल लिया गया है।  सोमवार को आरटीपीसीआर की रिपोर्ट आएंगी जिसके बाद ही पता चल सकेगा कि महिला कोरोना पॉजिटिव है या नहीं।
 क्या है मामला
जानकारी के मुताबिक जिले में 19 अप्रेल को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान है। इसमें 12 हजार अधिकारी एवं कर्मचारियों को मतदान दलों के साथ-साथ अलग-अलग प्रकार के दायित्व दिए गए हैं। लोकसभा चुनाव के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा  शासकीय कर्मचारियों की निर्वाचन कार्यों में विशेष ड्यूटी लगाई है। इसी क्रम में सिविल लाइन निवासी एक 56 वर्षीय महिला प्रोफेसर की ड्यूटी लगाई थी। उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आई है जिस कारण उन्होनें चुनाव ड्यूटी से नाम वापस लेने जिला निर्वाचन कार्यालय में आवेदन दिया है।
निजी पैथोलॉजी से कराई जांच, आरटीपीसीआर रिपोर्ट मान्य
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजय मिश्रा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल में कोविड से संबंधित जांच व रिपोर्ट को अपलोड किया जाता है। पोर्टल में एक 56 वर्षीय महिला की कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट आई है।  निजी पैथोलॉजी लैब ने जांच के लिए जो तकनीक अपनाई है वह आईसीएमआर की निर्धारित मापदंड के तहत नहीं है। आईसीएमआर निर्देशों के तहत आरटीपीसीआर रिपोर्ट ही कोविड मामलों में मान्य है। जिसके लिए आरटीपीसीआर के लिए पुन: सैंपल भेजा गया है।  रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई होगी।
   गिर सकती है गाज
अब महिला को कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट देकर खुद निजी लैब जांच के दायरे में आ गई है। जल्द ही स्वास्थ्य विभाग नोटिस जारी करने जा रहा है।  महिला की चुनाव में लगाई गई ड्यूटी निरस्त कर दी गई लेकिन अगर रिपोर्ट अब निगेटिव आती है तो निजी लैब पर कार्रवाई होगी।   स्वास्थ्य विभाग द्वारा बंसल पैथोलॉजी को   नोटिस भी जारी करने की तैयारी में है। चर्चा है कि चुनाव ड्यूटी न करना पड़े इसके लिए फर्जी रिपोर्ट तैयार हुई है। निजी लैब द्वारा मेडिकल बोर्ड को भी पॉजिटिव रिपोर्ट की जानकारी नहीं दी है जो जरूरी है।

Next Post

डॉ अंबेडकर की जयंती मनायी गयी मध्यप्रदेश में

Sun Apr 14 , 2024
भोपाल, 14 अप्रैल (वार्ता) संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती आज मध्यप्रदेश में गौरवपूर्ण ढंग से मनायी गयी और उनकी जन्मस्थली महू समेत राज्य में विभिन्न आयोजन किए गए। इंदौर के पास महू में डॉ अंबेडकर की जयंती पर विभिन्न संगठनों ने आयोजन कर उनके कार्यों का […]

You May Like