जेयू में एंटी रैंगिंग स्क्वाड कर रहा निगरानी

एंटी रैगिंग कमेटी की बैठक आयोजित

ग्वालियर। जीवाजी विश्वविद्यालय में शुक्रवार को एंटी रैगिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गई। बैठक में रैगिंग की रोकथाम को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। प्रोक्टर डॉ.एसके सिंह ने कहा कि रैगिंग से संबन्धित घटनाओं को लेकर तत्काल समिति द्वारा कार्रवाई किए जाने, किसी व्यक्ति द्वारा रैगिंग के लिए छात्रों को उकसाने या प्रेरित किए जाने, उत्पात करने की आपराधिक साजिश करने पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि संस्थान में एंटी रैंगिंग स्क्वाड गठित किया गया है, जो लगातार इस प्रकार की गतिविधियों की निगरानी करता है। एंटी रैगिंग की जानकारी विश्वविद्यालय के प्रॉस्पेक्टस में भी प्रकाशित हैं। इस सम्बंध में सभी आवश्यक दिशा- निर्देश समस्त विभागों, कैंटीन और छात्रावासों में प्रदर्शित किए गए हैं। रैगिंग को लेकर विश्वविद्यालय में बनाए गए दंड प्रविधान की जानकारी दी। साथ ही यह भी चेतावनी दी कि यदि कोई सीनियर छात्र रैगिंग करते पकड़ा गया तो उसके खिलाफ करियर प्रभावित होने जैसी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। इसी क्रम में प्रॉक्टर प्रो.सिंह ने रैगिंग को लेकर विश्वविद्यालय द्वारा की गई व्यवस्था और योजना की जानकारी दी। इस मौके पर प्राणिकी अध्ययनशाला के विभागाध्यक्ष डॉ. सपन पटेल, स्नातक, स्नातकोत्तर के छात्र छात्राओं सहित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

 

“हमेशा की तरह परिसर को रैगिंग फ्री करने के लिए शुक्रवार को बैठक आयोजित की गई। बैठक में तय हुआ कि रैगिंग रोकने के लिए विश्वविद्यालय की क्लास, लाइब्रेरी कैंटीन, हॉस्टल तक पर पैनी नजर रखी जाएगी। इसके लिए पूरे परिसर में एंटी रैगिंग कमेटी के बोर्ड लगे हुए हैं जिस पर एंटी रैगिंग कमेटी सदस्यों के नंबर लिखे हुए हैं।कोई भी छात्र इन दिए गए नंबरों पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। विवि परिसर में किसी भी प्रकार की रैगिंग बर्दाश्त नहीं की जाएगी।”

– डॉ. विमलेन्द्र सिंह राठौर,जनसंपर्क अधिकारी,जेयू

Next Post

एलएसजी ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 168 रन का लक्ष्य

Fri Apr 12 , 2024
लखनऊ 12 अप्रैल (वार्ता) क्विंटन डिकॉक (19) और कप्तान केएल राहुल (39) की तेज शुरुआत के बाद आयुष बडोनी ( 55 नाबाद) की तूफानी पारी की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) ने शुक्रवार को अपने घरेलू मैदान पर दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के खिलाफ सात विकेट पर 167 रन का […]

You May Like