कई जगहों पर अभी तक नहीं हुई खरीदी शुरू

किसानों की फसल तैयार, केंद्र में नहीं शुरु खरीदी
जबलपुर: जिले के अंदर समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की शुरुआत हो चुकी है, परंतु अभी तक बहुत से खरीदी केंद्रों में खरीदी शुरु नहीं हुई है। किसानों की फसल कटकर तैयार रखी हुई है लेकिन खरीदी केंद्रों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। जानकारी के अनुसार 29 मार्च से खरीदी शुरू हो गई है, जिसके लिए जिले के अंदर बहुत सी तहसीलों में लगभग 122 खरीदी केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिसमें से अभी एक- दो ही उपार्जन केंद्रों पर समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू हो गई है। लेकिन बहुत- सी जगह पर अभी किसानों की फसलें नहीं खरीदी जा रही हैं।  जिसके कारण किसान काफी परेशान है,बदलते हुए मौसम को लेकर खुले में पड़ी गेहूं की फसल से किसानों को काफी नुकसान हो सकता है। जब तक खरीदी शुरू नहीं होती है तब तक किसान काफी चिंतित हैं।

कलेक्टर ने अधिकारियों को दिये निर्देश

कलेक्टर दीपक सक्सेना ने गेहूं उपार्जन की व्यवस्थाओं को लेकर संबंधित अधिकारियों की बैठक की। इस दौरान उन्होंने खरीदी केन्द्र और गोदामों की जानकारी लेकर कहा कि उपार्जन में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। किसान स्लॉट बुक करने के बाद ही अपनी उपज को खरीदी केन्द्र में लाये। साथ ही साफ – सुथरा व गुणवत्तापूर्ण गेहूं लाये। यदि गेहूं में कचरा, या मिलावट है तो किसान को खुद ही साफ कराना पड़ेगा। यदि किसान खुद साफ नहीं कर पा रहा है तो गेहूं की सफाई के लिये राशि समिति में जमा करना पड़ेगा जिसकी पावती दी जायेगी। समिति गेहूं की सफाई करायेगी। बैठक के दौरान जिले के सभी विकासखंड में गोदामों की स्थिति की जानकारी ली गई और संबंधित अधिकारियों को कहा कि उपार्जन कार्य सतर्कता से करें ताकि उपार्जन को लेकर शिकायत न मिले।

Next Post

बिना नंबर प्लेट के वाहन दौड़ा रहे युवा

Thu Apr 11 , 2024
कार्यवाही पड़ी ठंडी, युवाओं के हौसले हुए बुलंद  जबलपुर: शहर में एक बार फिर से बिना नंबर प्लेट वाहन को चलाने वालों की संख्या दिन- ब- दिन बढ़ती जा रही है। जिसमें यह देखा गया है कि आजकल की युवा पीढ़ी स्पोट्र्स बाइक पर बिना नंबर प्लेट लगाए ही वाहन […]

You May Like