बजट के अभाव  में नहीं लग पा रहे सिग्नल

फ्लाईओवर निर्माण के चलते बल्देवबाग चौराहे से निकाले गए थे सिग्नल

जबलपुर: मदन महल से दमोह नाका के बीच बना रहे फ्लाईओवर का कार्य के कारण दिन चौराहा पर सिग्नल निकल गए थे। अब उनको लगाने के लिए बजट रोड़ा बन रहा है। जिसके कारण चौराहों पर यातायात व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए सिग्नल नहीं लग पा रहे हैं। यातायात विभाग का कहना है कि सिग्नल खराब हो जाने के बाद मेंटेनेंस का कार्य नगर निगम द्वारा किया जाता है,वहीं सिग्नल लगाने का काम भी नगर निगम द्वारा ही किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि बल्देवबाग चौराहे पर फ्लाईओवर के नीचे की सडक़ों का निर्माण भी लगभग पूरा हो चुका है, लेकिन अभी तक इन चौराहों पर सिग्नल लगाने की कोई भी कार्य योजना सामने नहीं आ रही है,जिसके चलते बल्देवबाग चौराहे पर यातायात पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है। जिसके कारण यहां लोगों को काफी परेशानी तो होती ही है,साथ ही यहां का ट्रैफिक दबाव भी धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। जिससे अब चौराहे पर सिग्नल की मांग बढ़ती जा रही है, तब जाकर लोगों को  यहां के जाम से छुटकारा मिलेगा।
नगर निगम चाहेगा तब होगा कार्य
यातायात विभाग का कहना है कि शहर में लगे हुए सिग्नल एवं जब खराब हो जाते हैं तब नगर निगम को सूचना ही आती है तो उनके द्वारा ही सिग्नल को सुधारने का कार्य किया जाता है।  वहीं जहां-जहां की सिग्नल की जरूरत है, वहां पर सिग्नल लगाने का कार्य भी नगर निगम द्वारा ही किया जाएगा। इसके लिए यातायात विभाग द्वारा पहले भी सूचना दी जा चुकी है।
रोज बन रही दुर्घटना और हादसा होने की संभावना
चौराहे पर लग रहे ट्रैफिक जाम का मुख्य कारण चौराहे पर सिग्नल ना होना हैं। जिसके कारण चारों तरफ के आने वाले वाहन चौराहे में इक_े हो जाते हैं और यातायात व्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो जाती है। जिसके चलते कई बार तो मुख्य चौराहा होने के कारण बल्देवबाग पर दुर्घटना और हादसा होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा कई बार तो दुर्घटनाएं हो भी जाती हैं।
इनका कहना है
विभाग द्वारा बजट के अभाव के कारण ही सिग्नल नहीं लग पा रहे हैं। यहां तक की मेंटेनेंस और सिग्नल लगाने का काम नगर द्वारा किया जाता है जहां पर भी जरूरत पड़ती है तो नगर निगम को सूचना देकर कार्य करवाया जाता है।
प्रदीप कुमार शेंडे
अति पुलिस अधीक्षक यातायात

Next Post

कब सिमटेगा अतिक्रमण का बाजार

Tue Oct 15 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email जबलपुर: शहर के बाजार में दुकानदारों के अतिक्रमण से जनता परेशान हो चुकी है। इससे बाजारों में आने-जाने वालों को जाम का सामना करना पड़ रहा है। वैसे तो अतिक्रमण हर जगह अपने पैर पसार चुका है […]

You May Like