छात्रों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने के प्रयास करें: अंशुमान

० पीएमश्री विद्यालय के प्राचार्यों की बैठक आयोजित, दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

नवभारत न्यूज

सीधी 7 अक्टूबर। पीएमश्री स्कूल योजना एक केन्द्र प्रवर्तित योजना है और इसके अंर्तगत चयनित सभी विद्यालय मॉडल स्कूल बनेंगे और इनमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना समाहित होगी। इस योजना से न केवल शिक्षा की गुणवत्ता का सुधार होगा अपितु विद्यार्थियों को भविष्य की चुनौतियों को भी तैयार करने में मदद करगी।

विद्यालयों में समस्त आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जायेगी। विद्यालयों में स्मार्ट क्लासरूम, विज्ञान प्रयोगशालायें, कम्प्यूटर लैब्स और डिजिटल लाईब्रेरी जैसी सुविधाओं से लैस किया जायेगा। उक्त के संबंध में मुख्य कार्यपालन जिला पंचायत अंशुमान राज की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार सीधी जिले के सभी 14 पीएमश्री स्कूल के प्राचार्यों की बैठक का आयोजन किया गया। सीईओ जिला पंचायत ने कहा कि शिक्षा का क्षेत्र बहुत ही व्यापक है। हमें बच्चों को किताबों में मौजूद ज्ञान के साथ-साथ व्यवहारिक ज्ञान देना भी आवश्यक है। उन्हें ऐसी शिक्षा दें जिससे उनमें वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित हो, उनमें चीजों को समझने की जिज्ञासा पैदा हो तथा उनमें तर्क करने की क्षमता का विकास हो। सीईओ ने कहा कि विद्यालयों में विज्ञान प्रयोगशालाओं के साथ-साथ कम्प्यूटर लैब्स का अधिकतम उपयोग करें। जादू नहीं विज्ञान है कार्यक्रम को जिले की प्रत्येक विद्यालय तक लेकर जाएं। कुछ विद्यालयों में रोबोटिक्स और कोडिंग के विषय में भी प्रयास करें। साथ ही जिले को संविधान साक्षर बनाने की दिशा में विद्यालयों से पहल की जाए। बच्चों के उनके अधिकारों-कर्तव्यों के विषय में जागरूक करें। बैठक में सीईओ जिला पंचायत द्वारा बजट राशि आईसीटी लैब, वोकेशनल लैब, हेल्थ कैम्प, आत्मरक्षा, अतिरिक्त क्लास रूम, टीएलएम, पीने के पानी की सुविधा पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिये गये। डीईओ डॉ.पी.एल.मिश्रा द्वारा पीएमश्री स्कूल का विस्तृत परिचय देते हुये इन विद्यालयों में बुनियादी व्यवस्थाओं जैसे शौंचालय, पीने योग्य पानी, विद्युत व्यवस्था, इंटरनेट सुविधा, फर्नीचर उपलब्धता, विद्यांजलि पोर्टल पर विद्यालयों का पंजियन, आपस में बेहतर समन्वय कर संचालन सुनिश्चित करना, जन सहयोग, पूर्व छात्रों के सहयोग और शासन के संयुक्त प्रयास से पीएमश्री विद्यालय के लक्ष्यों को बेहतर तरीके से प्राप्त किया जाना है।

००

बैठक में इनकी रही उपस्थिति

समीक्षा बैठक में डीपीसी राजेश तिवारी, सहायक आयुक्त डॉ.डी.के.द्विवेदी, प्रवीण शुक्ला एडीपीसी, डॉ सुजीत कुमार मिश्र एपीसी तथा जिले के सभी 14 पीएमश्री स्कुल कुसमी ब्लाक में शाउमावि टमसार एवं गोतरा, मझौली में टिकरी एवं चमराडोल, रामपुर नैकिन में बागढ़, कन्या चुरहट, कन्या हाईस्कूल रामपुर नैकिन एवं हनुमानगढ़, सीधी ब्लाक में चौफाल, माध्यमिक विद्यालय मधुरी, पनवार, कन्या आदर्श हाईस्कूल सीधी तथा सिहावल में खुटेली एवं हटवाखास के प्राचार्य उपस्थित हुये।

००००००००००००००००

Next Post

जिले भर में मैं हूँ अभिमन्यु अभियान के हुए कार्यक्रम 

Mon Oct 7 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email   नवभारत न्यूज सीधी 7अक्टूबर।मैं हूँ अभिमन्यु अभियान के तहत आज जिले भर में स्कूल/कॉलेज एवं सार्वजनिक स्थानों पर वाद-विवाद/ स्लोगन प्रतियोगिता एवं लघु फिल्मो का प्रदर्शन के माध्यम से जागरूक किया गया।पुलिस मुख्यालय भोपाल के निर्देशानुसार […]

You May Like