सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए क्लाउड सेवा प्रदाता बना एडब्ल्यूएस

नयी दिल्ली 25 सितंबर (वार्ता) अमेज़न वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने आज घोषणा की कि पीएसबी एलायंस प्राइवेट लिमिटेड (पीएसबीए) ने भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएँ प्रदान करने के लिए उसको क्लाउड सेवा प्रदाता के रूप में शामिल किया है।

पीएसबीए 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा गठित एक संगठन है और उन्हें एंड-टू-एंड प्रौद्योगिकी-सक्षम बैंकिंग सेवाएँ प्रदान करने के लिए एक नोडल निकाय के रूप में कार्य करता है। यह बैंकिंग परिचालन में एक एकीकृत और प्रभावी मूल्य प्रस्ताव विकसित करने और ग्राहकों को आसानी और गति के साथ सुरक्षित वित्तीय और गैर-वित्तीय बैंकिंग सेवाएँ प्रदान करने के लिए सदस्य बैंकों की ताकत और ज्ञान का लाभ उठाता है।

पीएसबीए भारत सरकार के वित्तीय सुधारों और उन्नत पहुँच और सेवा उत्कृष्टता एजेंडे का समर्थन करता है और इसका उद्देश्य वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र में नवाचार को बढ़ावा देना है। यह पैनल सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को पीएसबीए की सामुदायिक क्लाउड सेवाओं के माध्यम से दुनिया के सबसे व्यापक और व्यापक रूप से अपनाए गए क्लाउड, एडब्ल्यूएस को सहजता से अपनाने में सक्षम बनाएगा, बिना अपनी क्लाउड कंप्यूटिंग आवश्यकताओं के लिए अलग से खरीद प्रक्रियाएँ बनाने की आवश्यकता के। यह पैनल एडब्ल्यूएस को दो एडब्ल्यूएस प्रबंधित सेवा प्रदाताओं (एमएसपी) – ओरिएंट टेक्नोलॉजीज और हिताची सिस्टम्स के माध्यम से सदस्य बैंकों को अपनी सेवाएँ प्रदान करने की अनुमति देगा।

एडब्ल्यूएस की सुरक्षा, अनुपालन और शासन सेवाओं का लाभ उठाने से बैंक एक सुरक्षित वातावरण बनाने में सक्षम होंगे जो उन्हें कम लागत पर नवाचार और प्रयोग करने और बैंकिंग सेवाओं और सुविधाओं को बढ़ाने की अनुमति देगा। बैंक क्लाउड पर माइग्रेट करने और अपने व्यावसायिक लक्ष्यों और डिजिटल परिवर्तन रणनीति के अनुरूप अधिक चुस्त प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे को अपनाने और एमएसपी से प्रौद्योगिकी विशेषज्ञता का लाभ उठाने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, पीएसबीए बैंकों को सॉफ्टवेयर-एज़-ए-सर्विस (एसएएएस) आधारित वित्तीय सेवा बाज़ारों तक पहुँच प्रदान करेगा, जिससे वे डोरस्टेप बैंकिंग जैसी सेवाएँ प्रदान कर सकेंगे, और गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) ऋणों के प्रबंधन के लिए एक अभिनव एंड-टू-एंड लिस्टिंग और नीलामी प्लेटफ़ॉर्म ईबीक्री की सदस्यता ले सकेंगे।

पीएसबीए के वरिष्ठ सलाहकार एरिक अंकलेसरिया ने कहा “अगले कुछ वर्षों में, हम उम्मीद करते हैं कि कई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अपने गैर-कोर बैंकिंग कार्यभार को क्लाउड पर स्थानांतरित कर देंगे। एडब्ल्यूएस को सूचीबद्ध करने का हमारा प्रयास सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को अपने साथियों के अनुभव का लाभ उठाने, उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं को स्थापित करने और सुदृढ़ करने, और संचालन के संयुक्त पैमाने का लाभ उठाने की अनुमति देता है। हमारे सदस्य बैंक क्लाउड सेवाओं से बेहतर मूल्य निर्धारण संरचना और बढ़ा हुआ मूल्य प्राप्त कर सकते हैं। हमें विश्वास है कि बैंकों को एडब्ल्यूएस की विश्व स्तरीय सुरक्षा, और डिजिटल परिवर्तन, समझ की गहराई, और क्लाउड सेवाओं की विस्तृत श्रृंखला को आगे बढ़ाने में सर्वोत्तम प्रथाओं से बहुत लाभ होगा, ताकि वे अपने ग्राहकों के लिए बैंकिंग सेवाओं को बदल सकें।”

एडब्ल्यूएस इंडिया के सार्वजनिक क्षेत्र के लीडर पंकज गुप्ता ने कहा “ बैंकिंग में डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देना, वित्तीय समावेशन प्राप्त करना और बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान करना भारत सरकार के वित्तीय सेवा विभाग द्वारा निर्धारित मुख्य प्राथमिकताएँ हैं। इसके अनुरूप, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ग्राहकों के लिए अग्रणी अनुप्रयोगों के माध्यम से बेहतर अनुभव प्रदान करने, प्रक्रिया दक्षता बनाने, डेटा-आधारित निर्णय लेने और एक मजबूत राजस्व वृद्धि पथ बनाने के लिए अधिक चुस्त बुनियादी ढाँचे और तकनीकों की खोज कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा “ एडब्ल्यूएस पर निर्माण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को न केवल विश्वसनीय एप्लिकेशन प्रदर्शन, मापनीयता और लागत प्रदर्शन का लाभ प्राप्त करने में सक्षम बनाता है, बल्कि उन्हें ग्राहकों के लिए अधिक व्यक्तिगत अनुभव बनाने और विभेदित सेवाओं का निर्माण करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग को जल्दी से अपनाने के लिए भी तैयार करता है। एडब्ल्यूएस क्लाउड की शक्ति के साथ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को मजबूत करने और बैंकिंग परिदृश्य की बदलती मांगों को पूरा करने में उनकी मदद करने के लिए पीएसबीए के साथ काम करने के लिए उत्साहित है।”

उन्होंने कहा कि अगले कदम के रूप में एमएसपी प्रत्येक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के लिए क्लाउड माइग्रेशन मूल्यांकन और तत्परता अध्ययन आयोजित करेंगे और उन्हें माइग्रेशन रोडमैप बनाने में मदद करेंगे। प्रारंभ में, बैंक गैर-कोर बैंकिंग अनुप्रयोगों के लिए क्लाउड सेवाओं का उपयोग करेंगे, जैसे कि ऋण उत्पत्ति प्रणाली, ऋण प्रबंधन प्रणाली, नकदी प्रबंधन प्रणाली, व्हाट्सएप बैंकिंग, आईवीआर प्रणाली (संपर्क केंद्र), आपूर्ति श्रृंखला वित्त, ग्राहक संबंध प्रबंधन, मानव संसाधन अनुप्रयोग, विकास और उपयोगकर्ता स्वीकृति परीक्षण वातावरण, डेटा लेक और डेटा एनालिटिक्स, और माइक्रोफाइनेंस क्रेडिट प्रबंधन।

Next Post

पांच प्रमुख उद्योगों में 7.98 लाख करोड़ रुपये का अवैध कारोबार : फिक्की कैस्केड

Wed Sep 25 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Share it Email नयी दिल्ली 25 सितंबर (वार्ता) देश के पांच प्रमुख उद्योगों टेक्सटाइल एपं अपैरल क्षेत्र, डिब्बा बंद खाद्य पदार्थ, पर्सनल एवं हाउसहोल्ड केयर उत्पाद , तंबाकू उत्पाद और ऐल्कोहलिक पेय उत्पादों के क्षेत्र में वर्ष 2022-23 में 7.98 […]

You May Like